Lifestyle

गुस्से को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इन 5 चीजों का करें सेवन

गुस्सा आना एक स्वाभाविक भावना होती है. जब कोई इंसान गुस्से में होता है, तो उसका गुस्सा उसके लिए और दूसरों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे मूड में अक्सर सही-गलत की पहचान नहीं हो पाती है. कई बार गुस्से से बनते काम भी बिगड़ जाते हैं, तो वहीं  अच्छे-खासे रिश्तों में दरार आ जाती है. इतना ही नहीं, गुस्सा इंसान का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी खराब कर देता है. अगर आपको भी बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है, तो उसको नियंत्रित करना बहुत ज़रूरी है. आज हम अपने इस लेख में आपको बताने जा रहें हैं कि आप अपनी डाइट में ऐसा क्या शमिल करें, जिसको खाकर आपका गुस्सा गायब हो जाए.

ठंडा पानी और कोल्ड ड्रिंक्स

अक्सर आपने देखा होगा कि गुस्सा आने पर ज्यादातर लोग पानी पीते हैं. सच में गुस्सा शांत करने का यह बेहद आसान तरीका है. जब भी आपको गुस्सा आ रहा हो, तो पानी या फिर कोल्ड ड्रिंक पी लें. इससे आपका गुस्सा कम हो जाएगा.

chilled water

अखरोट

अखरोट को एक पौष्टिक ड्राई फ्रूट माना जाता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भरपूर होती है, लेकिन इसमें एक और गुण भी है, जो आपके गुस्से को नियंत्रित करता है. दरअसल, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिससे आपका मूड ठंडा और खुशमिजाज़ बनता है.

anger control

केला

हमारी सेहत के लिए केला अच्छा माना जाता है. इसका सेवन करने से आपका गुस्सा भी काबू होता है. इसमें विटामिन बी और पोटेशियम होता है, जो हमें रिलैक्स करने का काम करता है. गुस्सा करने वालों के लिए ये काफी प्रभावशाली साबित होता है, इसलिए जब गुस्सा आए, तो टेबल पर रखे फलों में से केला उठाकर खाने लगें.

banana

ग्रिल्ड चीज़

ग्रिल्ड चीज़ टोस्ट खाने से आपके मुंह का टेस्ट बदलेगा, साथ ही इससे आपका गुस्सा भी खुद-ब-खुद गायब हो जाएगा. इसके अलावा आपका ब्लड प्रेशर और तनाव भी कम करता है.

grilled cheese

पीनट बटर

हर घर में पीनट बटर की बॉटल ज़रूर होती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इससे आप अपने गुस्से को भी नियंत्रित कर सकते हैं. इसको आप सुबह के नाश्ते के साथ खा सकते हैं. ये गुस्सा कम करने में आपकी मदद कर सकता है. यह मूंगफली और वेजिटेबल आयल को मिलाकर बनाया जाता है. इसमें फैट होता है, लेकिन इस तरह का फैट सेहत और विकास के लिए अच्छा माना जाता है. जब भी आपको गुस्सा आए, तो दो चम्मच पीनट बटर खा लें, इससे आपका गुस्सा गायब हो जाएगा.

peanut butter


Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in