MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

Lajwanti Plant: बहुत ही ज्यादा गुणकारी है छुईमुई का पौधा, जानें इसकी हैरान कर देने वाली जानकारी

आज जैसे-जैसे हम प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं वैसे ही हमको इसकी महत्ता समझ में आ रही है. आज हम बहुत सी ऐसी औषधियों को बहुत से पैसे खर्च करके खरीदते हैं जो औषधियां कभी हमारे आस-पास झाड़ियों के रूप में मिल जाया करती थीं. आज भी बहुत से पौधे हैं जिनके लाभ के बारे में जानकारी न हो पाने के कारण हम इनको झाड़ियां समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं.

प्रबोध अवस्थी
This plant is important for many types of medicines.
This plant is important for many types of medicines.

Lajwanti Plant: हम सभी के जीवन में पेड़-पौधों का जुड़ाव जन्म से मृत्यु तक बना ही रहता है और हम समय-समय पर इन पौधों का उपयोग अपने जीवन में अलग-अलग तरह से करते रहते हैं. कभी हम इन पौधों का उपयोग खाने के लिए तो कभी घर की साज-सज्जा के लिए करते हैं. इतना ही नहीं हम मनोरंजन के लिए भी इन पौधों को अपने पास रखना पसंद करते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक मजेदार पौधे के बहुत ही लाभकारी गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं.

This plant is very shy
This plant is very shy

बड़ा शर्मीला होता है यह पौधा

आप यह शर्मीला नाम सुनते ही यह तो समझ ही गए होगें की आज हम बात कर रहे हैं छुईमुई के पौधे की. जी हां यह पौधा इतना ज्यादा संवेदनशील होता है कि थोड़े से स्पर्श से ही अपनी पत्तियों को आपस में जोड़ कर बंद कर लेता है. हम इस पौधे को अपने घर या आसपास मनोरंजन के साथ-साथ घर की सजावट के लिए भी प्रयोग में लाते हैं. लेकिन यह पौधा इन सभी के साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. आज हम बात करेंगे कि इस पौधे से हमारे शरीर को कौन से लाभ हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- तेजपत्ते की चाय पीने से होंगे सेहत को कई फायदे, पढ़िए इसे बनाने की पूरी विधि

बवासीर और भगंदर के लिए लाभकारी

यह पौधा बवासीर और भगंदर के लिए बहुत लाभकारी होता है. अगर आप इस रोग से पीड़ित किसी भी मरीज के लिए इस पौधे को दवा के रूप में प्रयोग करना चाहते हैं तो आपको इसकी पत्तियों और जड़ों को लेकर चूर्ण बना लेना होगा जिसके बाद आपको इस चूर्ण को दूध के साथ रोगी को देना चाहिए. इससे रोगी को लाभ पहुंचता है.

Beneficial in skin and diabetes
Beneficial in skin and diabetes

मधुमेह के लिए भी है लाभकारी

आज भारत ही नहीं बल्कि विश्व में सबसे ज्यादा रोगी मधुमेह के ही हैं. लेकिन यह पौधा आपको मधुमेह में भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है. अगर आप इस पौधे की पत्तियों से बने काढ़े का सेवन करते हैं तो मधुमेह रोगियों को इसमें ज्यादा लाभ मिलता है. साथ ही यह इस रोग को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है.

यह भी जानें- छुईमुई (लाजवंती) का पौधा हर तरह से है लाभदायक, जानिए कैसे और कब उगाएं?

त्वचा के संक्रमण में लाभाकरी

अगर आपको किसी भी तरह के त्वचा का संक्रमण है तो आपको इस छुईमुई के पौधे की पत्तियों के रस को उस संक्रमण वाले स्थान पर लगाना चाहिए. इसकी पत्तियों का रस त्वचा संक्रमण के लिए बहुत लाभकारी होता है.

टांसिल के लिए है फायदेमंद

हम सभी कभी न कभी इस टांसिल के रोग से पीड़ित हुए ही होगें और इसकी दवा के लिए डॉक्टर के पास भी गए होंगे लेकिन अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं तो इसकी पत्तियों को पीस कर आप गले में लगा लीजिये. इसमें मौजूद लाभकारी तत्व कुछ ही समय में आपके टांसिल जैसी बीमारी में लाभ पहुंचाएंगे.

यह भी पढ़ें- छुईमुई या लाजवंती का पौधा करेगा रोगों का कारगर इलाज, जानें इसके आयुर्वेदिक गुण

यह छुईमुई का पौधा इन रोगों के लिए तो लाभकारी है ही साथ ही साथ और भी बहुत से रोगों के लिए लाभकारी होता है. अगर आप भी इसे अपने घर में लगाना चाहते हैं तो यह सजावट के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य का भी पूरा ख्याल रखता है.  

English Summary: Lajwanti plant is very beneficial, know its surprising information Published on: 30 May 2023, 03:18 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News