Lifestyle

कढ़ी पत्ते में छिपा है सेहत से जुड़ा गहरा राज

karii patta

कढ़ी पत्ते का उपयोग मुख्य रूप से भोजन को स्वादिष्ट और उसकी खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. कढ़ी पत्ता आपको हर घर की किचन में आसानी से मिल जाएगा. जिसे आप मीठी नीम के नाम से भी जानते है वही कढ़ी पत्ता सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.कढ़ी पत्ते की प्रकृति ठंडी होती है. कड़ी पत्ते के अंदर कैल्शियम, फोस्फोरस, लोह, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है. कढ़ी पत्ता पाचन संबंधी विकारों में काफी उपयोगी माना जाता है. तो आइए जानते है कि कढ़ी पत्ते के क्या-क्या फायदे हैं.

कढ़ी पत्ते के फायदें

खून की कमी से निजात दिलाएं

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप खाने में कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है. जो कि शरीर के लिए प्रमुख पोषक तत्व है. यह आपके शरीर में खून बढ़ाने में काफी सहायक होता है.

लीवर को करे मजबूत

अगर गलत खान पान और एल्कोहल की वजह से आपका लीवर कमजोर हो गया है तो आप कड़ी पत्ते का इस्तेमाल करके अपने लीवर को मजबूत बना सकते है. कढ़ी पत्ता कमजोर लीवर वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद ही होता है. इसमें विटामिन सी और ए पाया जाता है

kari leave

शुगर में फायदेमंद

अगर आप किसी भी तरह से डायबिटीज को निंयत्रित करना चाहते हैं तो कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल करें. इसमें पाया जाने वाला फाइबर इंसुलिन को बढ़ाकर बल्ड शुगर लेवल को कम करता है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करें.

कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल करके आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते है. इससे आपकी दिल संबंधी बीमारियां कम हो जाती है. इससे  शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ पाती है.

बालों के लिए फायदेमंद

कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल बालों के लिए एक प्राकृतिक टॉनिक के रूप में किया जाता है. यह बालों को अंदर से आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके उनके विकास को बढ़ावा देने का तेजी से काम करता है और इससे बाल तेजी से बढ़ते है.

वजन कम करनें में सहायक

अगर आप वजन कम करने का उपाय खोज रहे है तो आप कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल आप वजन कम करने के लिए कर सकते है. कढ़ी पत्ते में मौजूद फाइबर की मात्रा हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त वैक्स और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होती है.



Share your comments