Lifestyle

भूखा रहना भी अच्छा है !

hungry

क्या आप जानते हैं कि भूखा रहना भी शरीर लिए बहुत अच्छा होता है. ये हम नहीं विज्ञान कहता हैं. हमारा शरीर अनगिनत कोशिकाओं से बना हुआ है और ये कोशिकाएं निरंतर क्रियाशील रहती है. एक हफ्ते में यदि एक दिन भूखा रह लिया जाए या कम खाया जाए तो वह शरीर के लिए बेहतर साबित होगा. इसका एक वैज्ञानिक पहलू है. शरीर का एक अहम हिस्सा होता है पेट, जो हर समय काम करता रहता है. लेकिन इसे भी कभी-कभी आराम देना चाहिए जिससे यह हमेशा सक्रिय और स्वस्थ रहे.

इसका एक वैज्ञानिक पहलू है. पेट में यदि एक दिन भोजन कम जाए या न जाए तो कोशिकाएं और अंग बहुत तेजी से क्रियाशील हो जाते हैं क्योंकि उन्हें रोज़ भोजन की आदत है. ऐसी स्थिति में हमारा शरीर पेट में बचे मल या दूसरी दूषित चीजों को बाहर निकालता है और शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. भूखे रहने से धार्मिक मान्यताएं भी जुड़ी हुई हैं. हिंदू धर्म में अपने देव या ईश्वर को प्रसन्न करने के लिए जो व्रत रखे जाते हैं वो भी इसीलिए रखे जाते हैं क्योंकि, मन में जितना पाप और कुरुतियां भरी हुई हैं वो व्रत के माध्यम से खत्म हो जाए. लेकिन बहुत लोग अब इसके वैज्ञानिक पहलू को समझ गए हैं.

Food

इसके अलावा व्रत रखना या भूखा रहना दूसरे मायनों में भी हमारे लिए अच्छा ही है. क्योंकि जीवन में घर-परिवार या बाहर समाज में ऐसी बहुत सी परिस्थितियां आती हैं जब आपको बिना भोजन के रहना पड़ता है. ऐसे में यदि आप भोजन को लेकर हंगामा करेंगे तो समाज और लोगों में हंसी का पात्र बन जाएंगे. भूखे रहने का एक और फायदा है. इससे हमारे शरीर की सहनशक्ति बढ़ती है. उसकी वजह से शरीर विपरित परिस्थितियों में बेचैन नहीं होता बल्कि मज़बूत रहता है. तो अब इसे व्रत का नाम दें या भूख का लेकिन ये शरीर के लिए फायदेमंद है.



Share your comments