1. लाइफ स्टाइल

अगर आंखो से पानी निकलने की समस्या से हैं परेशान, तो उसके रोकथाम के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

आजकल आंखों में कई तरह की समस्याएं हो जाती है. उन्हीं समस्याओं में से एक समस्या आंखों में पानी आना भी है. यह समस्या कम रोशनी में काम करने से, आंखो में आंसुओं के ज्यादा बनने से, नजर के कमजोर होने या आंखों में सूजन रहने के वजह से हो सकती है. कई बार शरीर में कमजोरी होने के वजह से भी आंखों से पानी टपकने लगता है. इस समस्या का सही समय पर रोकथाम करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि बाद में यह गंभीर समस्या का भी रूप ले सकती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इस घरेलू उपचार को अपनाकर अपनी समस्या का रोकथाम कर सकते हैं.

चाय की पत्तियों से करें इलाज

आंखों से पानी निकलने की समस्या से आराम पाने के लिए चाय की पत्तियां काफी लाभदायक होती है. इसे प्रयोग में लाने के लिए पत्तियों को सर्वप्रथम कुछ समय के लिए हल्के गर्म पानी में रखें और फिर थोड़ी-थोड़ी देर बाद इस से आंखों की सिकाई करें.

नमक वाले पानी से करें उपचार

अगर आंखों मे खुजली और जलन के कारण आंखों से पानी निकलता है तो इस समस्या की रोकथाम के लिए नमक वाले पानी से इसका उपचार करें, क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल होते है जो इस तरह की समस्याओ से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 1 गिलास पानी में एक टीस्पून नमक मिलाकर साफ कपड़े से आंखों की सिकाई करें. इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम तीन बार करे.

नारियल तेल भी है फायदेमंद

आंखों को गंदगी मुक्त रखने मे नारियल का तेल काफी लाभदायक है. इस तेल से आंखों के आसपास मालिश करने से आंखो की गंदगी से भी छुटकारा मिलता है साथ ही में यह डार्क सर्कल से भी राहत मिलती है.

गीले कपड़े से करें आंखों की सफाई

जब कभी आंखों में धूल-मिट्टी या फिर कोई कचड़ा चली जाएं तो साफ पानी में कपड़ा गीला करके ही आंखो की सफाई करें. क्योंकि हाथों में कई तरह के कीटाणु लगे होते हैं जिसके वजह से हाथों से आंखों की सफाई करने से आंखों मे इंफैक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है.

English Summary: If you are troubled by the problem of watery eyes, then follow these home remedies for prevention…

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News