Lifestyle

माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे हैं समाधान

आजकल लोगों के व्यस्त जीवन में कई तरह की परेशानियां हैं. हर किसी की अपनी अलग ही परेशानी की वजह है, जिसके कारण लोगों में कई तरह की बीमारियां भी हो जाती हैं. ऐसे में माइग्रेन की समस्या अक्सर लोगों में देखी जाती है. जिसके इलाज के लिए लोगों को लगातार डॉक्टर के संपर्क में भी रहने की सलाह दी जाती है. अब लॉकडाउन के बीच अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं माइग्रेन के दर्द से जुड़ी समस्या से निजात पाने के घरेलू उपाय. यदि आप माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ये घरेलू नुस्खे आपको जरूर आराम दे सकते हैं.

कैसे होता है माइग्रेन?

किसी भी बीमारी का समाधान करने से पहले जरूरी है यह जान लेना कि आखिर वो बीमारी हुई कैसे है, उसकी वजह क्या है. तो हम आपको बता दें कि ज्यादा तनाव, गंभीर चिंता के कारण लोगों को सिर में दर्द होता है. जब यह दर्द लगातार बना रहता है तो ये माइग्रेन हो सकता है. यह 10-40 साल तक के लोगों को यह बीमारी अपना शिकार बना लेती है. बताया जाता है कि माइग्रेन का दर्द आमतौर पर दिमाग में एबनॉर्मल एक्टिविटी के कारण होता है. इसके साथ ही माइग्रेन का दर्द हार्मोन में बदलाव के कारण भी हो सकता है.

घरेलू नुस्खे करेंगे समाधान

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं. जिससे बिना दवाई के इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है इस कड़ी में सबसे पहला नाम आता है तुलसी के पत्तों का.

तुलसी के पत्ते

यूं तो तुलसी के पत्ते हर तरह की बीमारी से छुटकारा देने में सफल है लेकिन क्या आप जानते हैं की माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है? इसके लिए एक गिलास दूध में 4 से 5 पत्तों को उबाल लीजिए. इस दूध को हल्का गर्म रहते ही पिएं. तुलसी के पत्तों में एंटी-डिप्रेसेंट और एंटी-एंजायटी गुण पाए जाते हैं. माइग्रेन का दर्द आपको परेशान न करें इसके लिए नियमित तौर पर तुलसी के पत्तों के साथ दूध का सेवन नियमित तौर पर सकते हैं.

शहद और अदरक

माइग्रेन के दर्द के छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच अदरक को हल्का कूटकर इसमें 1 चम्मच शहद को मिलाकर खाएं. इसे आपका गला भी सही रहेगा साथ ही माइग्रेन का दर्द भी कम होगा.

लौंग पाउडर

सिर का दर्द अगर, ज्यादा हो जाए तो लौंग पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एक गिलास दूध में एक चम्मच लौंग पाउडर, एक चम्मच नमक पिलाकर पिएं. लौंग पाउडर के साथ दूध पीने से सिर का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा.

योग

योग स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए श्वास, ध्यान और शरीर की मुद्राओं का उपयोग करता है. कई शोध में यह पता चलता है कि योग माइग्रेन की आवृत्ति, अवधि और तीव्रता से राहत दिलाने में काफी सहायक साबित हो सकता है.

चंद घरेलू नुस्खों की सहायता से माइग्रेन जैसी बीमारी से भी निजात पाया जा सकता है. ऐसे में जरूरी है कि बिना किसी दवाई और डॉक्टर की सहायता से यदि इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है तो क्यों न उन्हें अपनाया जाए.



English Summary: If you are troubled by the pain of migraine, then these home remedies will solve

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in