Lifestyle

इन आसान तरीकों से दूर होगा जिद्दी मस्से, सर्जरी की जरुरत नहीं

अगर आपके चेहरे या शरीर पर भी जिद्दी मस्से  है जो आपकी खूबसूरती को भद्दा या फिर बदसूरत बनाता है. यह हमारे शरीर पर 'पेपिलोमा वायरस' के कारण होता है. कभी-कभी ये मस्से 4 से 5 सालों के अंदर ही गायब हो जाते हैं.लेकिन ज्यादातर मामलों में ये समय के साथ-साथ बढ़ते ही जाते हैं. जिस वजह से कई लोगों को इनसे छुटकारा पाने के लिए महंगी सर्जरी भी करवानी पड़ जाती है. लेकिन आज हम आपको घरेलू नुस्खे के इस्तेमाल से इसको साफ़ करने का उपाए बताएंगे. चलिए जानते हैं इस उपाए के बारे में.....

आलू का फायदा

आलू में बहुत ज्यादा मात्रा में फेनोथिक एसिड होता है जो हमारे शरीर पर किसी भी तरह के मस्सों या तिलों को दूर करने में काफी सहायक माना जाता है. इसके लिए आपको सबसे पहले कच्चे आलू को अच्छे से कद्दूकस कर के उसकी पेस्ट बनानी है. फिर आपको इस पेस्ट को दिन में करीब 1 या  2 बार अपने मस्से वाली जगह पर लगाना है. इससे आपके मस्सों का साइज कुछ दिनों में ही छोटा होने लगेगा.

घी और चूना का फायदा

इसके लिए आपको एक चम्मच घी में 1 चुटकी जितना चूना पाउडर लेना है फिर घी और चूना पाउडर को अच्छे से मिलाकर अपने मस्से वाली जगह पर लगाएं। इसकी पेस्ट जो आप रोजाना दिन में करीब 1 से 2 बार अपने मस्सों पर लगाए और इस पेस्ट को लगभग 10 मिनट तक रहने दें. अगर आपको लगाने के बाद जलन या खुजली महसूस हो तो आप उसी समय साफ़ कर लें.     

अनानास  का फायदा

अनानास एक ऐसा फल है जिसमें ब्रोमेलैन नाम का तत्व बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो कि हमारे शरीर पर होने वाली एक्जिमा जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए और मस्सों को भी दूर करने में काफी उपयोगी है. इसके लिए आपको रोजाना अनानास के रस को  रुई में डुबोकर अपने  मस्सों पर लगाने से इस समस्या से निजात पा सकेंगे.



Share your comments