Lifestyle

हल्दी के पानी का लाभ डायबिटीज......

हल्दी भारतीय वनस्पति है. यह अदरक की प्रजाति का 4 से 5 फीट तक बढ़ने वाला पौधा है. हल्दी को आयुर्वेद में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण स्थान दिया है. औषधि ग्रंथों में इसको दरदल, कुमकुम आदि नाम दिए गए हैं. हल्दी का भारतीय रसोई में काफी महत्वपूर्ण स्थान है. विवाह में तो भारतीय हल्दी का अलग ही रिवाज है. इसमें कई तरह के औषधीय गुण भरपूर मात्रा में भरे हुए होते है. आयुर्वेद में तो हल्दी को बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि हल्दी गुमचोट के इलाज में तो सहायक है ही साथ ही कफ-खांसी सहित अनेक बीमारियों के इलाज़ में काम आती है। इसके अलावा हल्दी सौन्दर्यवर्धक भी मानी जाती है और प्रचीनकाल से ही इसका उपयोग रूप को निखारने के लिए किया जाता रहा है। हल्दी का पानी भी आपकी सेहत को ज्यादा राहत प्रदान करता है तो आइए जानते है कि हल्दी के कौन-कौन से फायदें है-

हल्दी के पानी के लाभ

1. पाचन को बनाए दुरूस्त

कई तरह की रिसर्च के मुताबिक यह बात सामने आई है कि हल्दी को रोजाना खाने से पित्त जरूरत से ज्यादा बन जाता है, लेकिन हल्दी का सेवन करने से इसके पानी के जरिए यह पाचन को दुरूस्त रखता है.

2. डायबिटीज करें कंट्रोल

बायोकेमिस्ट्री और बायोफिजिकल रिसर्च की स्टडी के मुताबिक हल्दी के नियमित सेवन के जरिए ग्लूकोजड का सेवन और टाइप 2 वाली डाइबिटीज का खतरा तेजी से बढ़ जाता है. यह आपके डायबिटीज के स्तर को कंट्रोल रखता है.

3. कैंसर से बचाव

हल्दी एक ताकतवर एंटी ऑक्साइड है जो कि कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ने में मददगार साबित होती है. यह कैंसर जैसे रोग से लड़ने में शरीर में प्रतिरोधकता क्षमता पैदा करती है.

4. खून रखे साफ

हल्दी वाला पानी पीने से खून नहीं जमता है और यह बल्ड को पूरी तरह से साफ रखने में काफी मददगार होता है. बल्ड का साफ रहना आपकी सेहत की तंदरूस्ती का सबसे बड़ा राज है.

5. दिमाग रखें स्वस्थ

अगर आप जल्दी सुबह उठते है तो आप गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीते है तो यह आपके दिमाग के लिए बेहतर साबित होता है. आपको यह जबां भी बनाए रखने में और निखार लाने में मददगार होता है.



Share your comments