1. लाइफ स्टाइल

गर्मी के कहर से बचने के लिए करे नारियल का सेवन

किशन
किशन

नारियल का फल बेहद काम का फल होता है और उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. नारियल एक बीज पत्री पौधा होता है. इसका तना लंबा और शाखा से रहित होता है. इसके मुख्य तने पर ऊपरी लंबी पत्तियों का मुकुट होता है. नारियल के वृक्ष देश में केरल, पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे राज्यों में काफी ज्यादा उगते है. नारियल की तासीर भी ठंडी होती है, इसका पानी गर्मियों में सेहत को बहुत आराम देता है और हल्का, प्यसा बुझाने वाला, सेहतकारी होता है. यह विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है और यह एक सुपरफूड होता है. जो आपकी सेहत की समस्या को दूर करने में काफी सहायक होता है. तो आइए जानते है कि एक नारियल आपकी सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है.

नारियल के फायदें

गर्मी को खत्म करेः शरीर या पेट में अगर आपके ज्यादा गर्मी बढ़ रही है तो आप गर्मी को कम करने के लिए  नारियल का सेवन कर सकते है. यह शरीर में जाकर पेट को काफी ज्यादा फायदा पहुंचायेगा.

भरपूर नींदः तनाव भरी हुई जिंदगी में नींद नहीं आने की समस्या आजकल बेहद आम होती जा रही है. अगर आप अनिद्रा की समस्या से भी परेशान है तो रात को खाना खाने के आधा घंटे बाद नारियल का टुकड़ा जरूर खाएं.

पाचन होगा बेहतरः फाइबर से भरपूर कच्चा नारियल आपके पाचन तंत्र को बेहतर करके कब्ज की समस्या को कम देगा. इससे आपका पेट काफी बेहतर तरीके से साफ होगा .

वजन होगा कमः रोजाना कच्चे नारियल का सेवन करने से न केवल भूख कंट्रोल होगी बल्कि शरीर में जमे अतिरिक्त वसा को जलाने में भी यह काफी ज्यादा मदद करेगा.

दिल रहेगा दुरूस्तः नारियल सैचुरेटेड फैट से भरपूर है. इसीलिए आप रोजाना नारियल का एक टुकड़ा खाते है तो यह आपके कोलेस्ट्रोल लेबल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है. ससे आपके दिल को सबसे ज्यादा फायदा होता है.

English Summary: Coconut will give great benefits in summer

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News