Lifestyle

सेहत के लिए कितना फायदेमंद है केला

हर मौसम में आने वाला पीले रंग का केला अपने अंदर कई तरह के स्वास्थ्य सबंधी फायदे रखता है. अगर आपको काफी जोर से भूख लगी हो तो एक केला खाने से भूख आराम से शांत हो सकती है. केला न केवल सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि इससे कई तरह की डिश भी तैयार की जाती हैं. केले से पायसम बनाया जा सकता है. बनाना को सुपरफूड कहा जाता है. तो आइए जानते हैं क्या है सुपरफूड और इसको खाने के फायदे?

ये भी पढ़ें-
 केला की आधुनिक उत्पादन खेती विस्तार में!

क्यों कहा जाता है सुपरफूड?

बेहतर स्वास्थय और तंदरूस्ती के लिए केले में सभी तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. केले की तासीर पूरी तरह से ठंडी होती है. ये कैल्शियम की कमी को दूर करता है और लंबे समय तक आपके पेट को भरे रहने में मददगार होता है. इसीलिए इसको सुपरफूड कहा जाता है. ये पूरी तरह से मिठास भरा होता है इसीलिए एक तय मात्रा में इसको खाने से सेहत सही बनी रहती है. हालाँकि, जरूरत से ज्यादा केले का सेवन फैट बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें- अपनी आय दोगुनी करने के लिए केला उगाएं...

केला खाने के फायदेः

1. शुगर लेवल करे पूराः केला में मिठास होती है इसीलिए यह जरूरत के मुताबिक शरीर में शुगर के लेवल को बनाए रखनें में काफी मदद करता है.

2. वजन घटाने में मददगारः केला वजन घटाने में काफी मददगार होता है. केले मे काफी फाइबर होता है. इसमें मौजूद विटामिन आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है.

3. पाचन तंत्र रखें मजबूतः केला सेहत के साथ-साथ पेट का भी ख्याल रखता है. वह आपके हाजमे को सही बनाए रखकर पाचन तंत्र को मजबूत रखता है. ये इस्टेंट एनर्जी होता है.

4. कैंसर के खतरें को कम करेः केले में मौजूद विटामिन-सी कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद करता है.

5. खून के स्तर को सही रखेः ये कोलेस्ट्रोल के लेवल को सही बनाए रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम खून को पतला बनाए रखने में मददगार होता है.

6. त्वचा के लिए लाभकारीः केला एक ऐसा फल है जो कि त्वचा के लिए भी मददगार है. त्वचा के लिए केला फायदेमंद होता है. इसका शहद, दही आदि का मैश लगाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में मौजूद रूखापन दूर हो जाता है. इसके अलावा केला को ऐलोवेरा के साथ लगाने पर चेहरे के काले धब्बे खत्म होते हैं.



Share your comments