Lifestyle

ज़्यादा पीते हैं नींबू पानी, तो हो जाएं सावधान !

नींबू पानी को पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। कई लोग जिनका वजन ज्यादा होता है वह ज्यादातर अपने दिन की शुरूआत सुबह-सुबह नींबू के पानी को पीकर ही करते है। पर क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पीना भी सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। हमारे शरीर को विटामिन सी केवल नींबू ही नहीं बल्कि कई और तरह के खाद्य पदार्थों से भी मिलता है, जिसे हम रोजाना जाने अनजाने अपने खाने में इस्तेमाल करते है। ऐसे में लंबे समय तक नींबू पानी के सेवन के कईं तरह के साइड इफेक्ट हो सकते है।

1. बीमारी दूर करने के लिए बिल्कुल न पिएं: जब कभी आप बीमार हो जाते हैं तो किसी भी प्रकार की बीमारी को दूर रखने के लिए नींबू पानी को बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। अगर आपको इस नींबू पानी को पीने के बाद किसी भी तरह से कोई साइड इफेक्ट होता है तो तुरंत इसका सेवन बंद कर देना चाहिए।

2. दांतो का संवेदनशील होनाः नींबू में साइट्रस एसिड होता है। अगर ये एसिड किसी भी तरह से बहुत ज्यादा दांतों के संपर्क में आता है तो यह बहुत संवेदनशील हो जाते हैं। अगर आपको नींबू पानी पीना है तो उसे हमेशा ही स्ट्रॉ से पीने की कोशिश करें।

3. सीने में जलन होनाः अगर आपको किसी भी तरह से एसिडीटी की समस्या है तो आपको नींबू का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए। क्योंकि इसमें कई तरह के एसिड होते है। यह ऐसिडिक जूस आपके पेट पर गहरा असर डालता है और इससे खट्टी डाकर जैसी समस्या होने लगती है। जिन लोगों को पेट में अल्सर से जुड़ी समस्या है वह नींबू का सेवन बंद करने पर ध्यान दें।

4. उल्टी और खराब पेटः कई बार लोग अपने खाने को ठीक से पचाने के लिए नींबू का सेवन करते है। लेकिन पेट मे जरूरत से ज्यादा एसिड होंने के चलते पेट खराब हो सकता है। नींबू को हमेशा से ही खाने में मिलाकर खाएं। अगर आपको नींबू का सेवन करने से उल्टी जसी समस्या हो तो आप इसे खाना बंद कर दें। कई बार डाइट में विटामिन सी ज्यादा हो रहा है तो आपको इसका सेवन बंद करना होगा ताकि आपकी सेहत पर बुरा असर न पड़ें।



Share your comments