1. लाइफ स्टाइल

अरबी है सेहत के लिए कितनी फायदेमंद, जानकर दंग रह जायेंगे आप

स्वाति राव
स्वाति राव

Taro Root

जमीन के नीचे उगने वाली सब्जी अरबी कई प्रकार के व्यंजन और स्वादिष्ट पकवान बनाने के काम में आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं, यह स्वादिष्ट सब्जी ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अरबी के पत्तों में बहुत सरे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इनका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. इस लेख में पढ़ें अरबी खाने के उन लाभकारी गुणों के बारे में जो है हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद.

अरबी में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व  (Nutrients Found in Taro Root)

अरबी में बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्त्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन- ए , विटामिन- सी, बिटामिन- बी , बिटामिन- ई. के अलावा फाईबर,जिंक, सोडियम पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.

अरबी खाने के सेहतमंद लाभ (Health Benefits Of Eating Taro Root)

मधुमेह रोग में लाभकारी है अरबी (Taro Root is Beneficial in Diabetes)

अरबी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मधुमेह रोग को कम करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें इन्सुलिन और ग्लूकोज को संतुलन में रखने की ख़ासियत होती है. इसके सेवन से आप अपने ग्लाइसेमिक स्तर का प्रबंधन कर सकते हैं, और मधुमेह के रोग को कम कर सकते हैं.

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में लाभकारी है अरबी (Taro Root is Beneficial in Strengthening The Digestive System)

अरबी में मौजूद फाइबर्स हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. इसके सेवन से आपको गैस, एसिडिटी, कब्ज या गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

हृदय के लिए लाभकारी  है अरबी (Taro Root is Beneficial For Heart Health)

अरबी में मात्र 0.1 ग्राम फेट और कोलेस्ट्राल पाया जाता है जिससे अरबी खाने से धमनियों में कोलेस्ट्राल जमने का खतरा नहीं रहता और दिल से जुड़ी बीमारियाँ नहीं होती है.  साथ ही इसमें 19 प्रतिशत विटामिन ई होता है इसलिए अरबी खाना हृदय के लिए भी लाभकारी होता है. 

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए लाभकारी है अरबी (Taro Root is Beneficial For Immunity)

रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विटामिन-ई और विटामिन-सी जरूरी पोषक तत्व हैं. वहीं, अरबी में विटामिन-ई और सी दोनों ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.  इसलिए, अरबी को आहार में शामिल करने से हमें विटामिन-ई और विटामिन-सी दोनों ही प्राप्त होंगे, जिससे  रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी.

आंखों के लिए लाभकारी है अरबी (Taro Root is Beneficial For Eyes)

अरबी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं , जो बढ़ती उम्र में आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते है. साथ ही इसमें विटामिन-ए, सी व जिंक जैसे जरूरी तत्व भी पाए जाते हैं , जो आंखों की रोशनी को बढ़ाकर नेत्र संबंधित बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं

कैंसर से बचाव में लाभकारी है अरबी (Taro Root is Beneficial in Preventing Cancer)

अरबी का सेवन शरीर को कैसर मुक्त रखने में काफी मदद करता है.

सेहत से जुड़ी सभी जानकरियां जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: how beneficial is taro root for health?, you will be stunned to know

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News