1. लाइफ स्टाइल

दांत दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Toothache

दांतों में दर्द होने की समस्या काफी आम है. दांतों में दर्द और सूजन के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें कैविटी और संक्रमण आदि शामिल है. दांतों का दर्द भोजन का आनंद कम कर सकता है, साथ ही नींद को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में आप दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खें अपना सकते हैं. आइए आपको इन घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं.

लहसुन

इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को मार सकते हैं. दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन की चाय का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा लहसुन की ताजी कली का सेवन करना चाहिए.

लौंग

सदियों से लौंग के इस्तेमाल से दांतों का दर्द दूर किया जा रहा है. ये न केवल दर्द को कम कर सकता है, बल्कि सूजन को भी खत्म करता है. आप लौंग का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं. जैसे कि आप लौंग का गर्म चाय के साथ सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा प्रभावित जगहों पर लौंग का तेल लगा सकते हैं.

नमक का पानी

दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए नमक के पानी से कुल्ला करना चाहिए. ये दांत दर्द के लिए एक सरल उपाय है. इसके लिए बस इतना करना है कि गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाना है और फिर इसे माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल करना है.

ये खबर भी पढ़ें: दांतों के दर्द के लिए लाभकारी है हींग, जानिए इसके सेवन से होने वाले गजब के फायदे

कोल्ड कंप्रेस

इसका इस्तेमाल आमतौर पर दर्द निवारक के रूप में किया जाता है. अगर आपके दांतों में दर्द है, तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए एक तौलिये में कुछ बर्फ लपेटें, फिर इसे चेहरे के प्रभावित हिस्से पर कुछ देर के लिए रखें.

पुदीना

यह दांत दर्द और सूजन को कम करता है. इसके साथ ही संवेदनशील मसूड़ों को शांत कर सकता है.  आप दांतों में दर्द होने पर गर्म पेपरमिंट टी बैग रख सकते हैं. ध्यान रहे कि अगर दांतों में दर्द कुछ दिनों तक बना रहता है, तो सटीक कारण जानने के लिए डॉक्टर को दिखा लें.

English Summary: home remedies to get relief from toothache

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters