आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

Tooth Worm Problem : दांतों के कीड़ों को न करे नजरअंदाज, अपनाए ये घरेलू उपाय

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
tooth problem

आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई दांत संबंधी समस्या का शिकार बन रहा है. कोई दाँत के दर्द से तो कोई दांतों के कीड़ों से परेशान है. हालांकि समस्या मामूली सी लगती है पर धीरे – धीरे यह बड़ा रूप ले लेती है कि जिस वजह से आपके दाँत पूरे सड़ने लग जाते है. इसलिए समय रहते इसका इलाज करवाना बहुत जरूरी है. तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे आप अपनाकर ये दांतों संबंधित समस्या से कुछ दिनों में ही राहत पा सकेंगे.

दांत के कीड़े से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

प्याज - प्याज का इस्तेमाल दांत के कीड़े को दूर करने में बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है. यह उपाय दांत के सभी कीड़ों को मारने के लिए बहुत उपयोगी है।

हींग- हींग के पाउडर को पानी में उबालें, फिर इसे ठंडा कर के गरारे करें. अगर आपके दांत खोखले हो गए हैं या उनमें कीड़े हैं तो दांतो के छिद्रों में हींग भरें. यह सभी कीड़ों को मारता है और मुंह से निकालने में मदद करता है.

toothworm

जायफल का तेल - जायफल दांत के कीड़ों के लिए बहुत असरकारी उपाय है. इसके लिए छोटी रुई लें और जायफल के तेल में डुबोएं, फिर इस रुई को उस दांत पर रखें जिसमें दांत में दर्द हो रहा हो. उसके बाद 5 मिनट के भीतर यह तेल हर कीड़े को मारता है, अब गुनगुने पानी से गरारे करें.इससे दांत के कीड़े दूर होते हैं और आपको दांत के दर्द से राहत मिलती है.

लहसुन- लहसुन की एक कली को सेंधा नमक में डुबोएं और इसे उस दांत के नीचे रखें जो दांत कीड़े से प्रभावित है फिर 2  मिनट के बाद लहसुन की कली को चबाएं. ऐसा लगातार करने से कुछ ही दिनों में आपको दांत के कीड़े से  काफी हद तक राहत मिल जाएगी.

गेहूं के जवारे (व्हीट ग्रास) - गेहूं की घास दांत की हर समस्या के इलाज के लिए एक सिद्ध उपाए है. इसीलिए जब भी आपके दांतों में दर्द,  झनझनाहट या कंपन महसूस हो तो गेहूं घास को दांतों से अच्छे से चबाए क्योंकि यह आपके मसूड़ों से कीड़ों को बाहर निकालता है और आपको राहत देता है.

English Summary: Tooth Worm Problem do not ignore teeth worms, adopt these home remedies

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News