1. लाइफ स्टाइल

Brain Booster Seeds से शरीर में गज़ब के होंगे फायदे

Brain Booster Seeds

अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमागी तौर पर संतुलन मजबूत हो तो उसकी डाइट पर आपको खास ध्यान देना पड़ेगा. ऐसा देखा जाता है की हम खाने-पीने के लेकर हमेशा एक अलग मूड में रहते हैं, हमे हमेशा वही खाना पसंद होता है, जो उन्हें अच्छा लगता है. ऐसे में हमें हेल्दी चीजें खानी चाहिए जो शारीरिक और मानसिक विकास में लाभकारी हों.

इस खबर में हम आपके लिए 4 ऐसे बीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं साथ ही ये सीड्स प्रोटीन, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हुए हैं, जो ना सिर्फ ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि, इम्यूनिटी बढ़ाने और कई रोगों से बचाने में भी मददगार हैं.

दिमाग बढ़ाने वाले बीज (Brain Booster Seeds)

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज एक ब्रेन फूड हैं. यह मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. लंबे समय के लिए ब्रेन को हेल्दी रखने में मैग्नीशियम का सेवन फायदेमंद है. इसके अलावा जिंक मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संचार को विनियमित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस तरह कद्दू के बीज आपको भविष्य में कई रोगों से बचा सकते हैं. कद्दू के बीजों को स्मूदी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है.

अलसी के बीज (Flax seeds)

अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है,  जिसे अल्फा-लिपोइक एसिड (ALA) कहा जाता है. ये दिमाग को तेज करने के लिए जाना जाता है. इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होता है, जो माइक्रोबायोम को सही रखता है. अघुलनशील फाइबर हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाता है.

इसे भी पढ़ें: कद्दू के बीजों को इन रूपों में करे सेवन होंगे अधिक लाभ

खरबूजे के बीज (Muskmelon seeds)

खरबूजे के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो कि डीएचए DHA (Docosahexaenoic Acid) बढ़ाता है,  इसके अलावा, इसमें ओमेगा 6 भी होता है, जो आपके मस्तिष्क कोशिकाओं के स्वास्थ्य को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, ये मैक्रोन्यूट्रिएंट से भरपूर होते हैं, जो कि ब्रेन को एनर्जी देने का काम करते हैं, इसके अलावा इसका अमीनो एसिड बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है और मस्तिष्क के टिशूज और सेल्स की मरम्मत में मदद करते हैं.

सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

सूरजमुखी के बीज आपके दिमाग को बूस्ट करते हैं. सूरजमुखी के बीजों में कोलीन भी होता है, जो आपके मस्तिष्क के मास्टर न्यूरोट्रांसमीटर को बेहतर बनाने में मदद करता है, ये मस्तिष्क के काम काज को बढ़ावा देता और मेमोरी बढ़ाने में मददगार है. इसके सेवन से चेहरे पर निखार भी आता है. आप सलाद के ऊपर इन्हें छिड़कर सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा सब्जियों में मिलाकर भी इनका सेवन किया जा सकता है.

English Summary: amazing benefits will come in the body by consuming these 4 seeds

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters