1. लाइफ स्टाइल

कद्दू के बीजों को इन रूपों में करे सेवन होंगे अधिक लाभ

स्वाति राव
स्वाति राव

Pumpkin Seeds

हम में से कई लोग  हैं, जिन्हें कद्दू की सब्जी पसंद होती है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायी होता है. एक ओर जहां कद्दू बेहद फायदेमंद सब्जी है वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का खजाना भरा हुआ है. तो आइये जानते हैं अपने इस लेख में हम कद्दू के बीज का किन-किन रूपों में सेवन कर सकते हैं.

कद्दू के बीजों को सलाद के रूप में खाएं (Eat Pumpkin Seeds As A Salad)

आप कद्दू के बीजों का सेवन के रूप में भी कर सकते हैं. इसके लिए आप जब अन्य फलों और सब्जियों को सलाद बनाते हैं तो उसमें कद्दू के बीज को ऊपर से छिड़ककर इनका उपयोग कर सकते हैं.

कद्दू के बीज उबाल कर खाएं (Boil Pumpkin Seeds And Eat)

कद्दू के बीजों  को उबाल कर खाना सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है. इसके लिए आप एक पैन में 4 कप पानी डाल डालें. उसके बाद  1 कप बीज डाल दें. उसके बाद साथ में 1 चम्मच नमक डाल कर 10 मिनट तक उबाल लें. फिर,  इन्हें एक छलनी में डाल कर पानी निकाल दें और सूखने दें. सूख जाने पर, बीजों को ओवन में रोस्ट कर लें और खाएं

सूप और ब्रेड के साथ कद्दू के बीज का सेवन (Eating Pumpkin Seeds With Soup And Bread)

आप कद्दू के बीज को किसी भी प्रकार के सूप में कद्दू के बीज की ड्रेसिंग कर सेवन कर सकते हैं साथ ही ब्रेड में बटर या पीनट बटर के बीच में एक लेयर सीड्स की डालकर सेवन कर सकते है.

हल्का भून करके सेवन करें (Eat Roasted Pumkin Seeds)

अप कद्दू के बीज को हलकी आंच पर भून कर उसमें नमक और हल्का मसल डाल कर सेवन कर सकते हैं.

कद्दू के बीज दूध के साथ खाएं (Eat Pumpkin Seeds With Milk)

कद्दू के बीज को दूध में मिला कर भी खाया जा सकता है. इन बीजों को पीस कर पाउडर बना लें और रात को एक चम्मच पाउडर,  हल्के गरम दूध में मिला कर सेवन करें. यह मस्तिष्क को शांत करने और अच्छी नींद लाने में सहायक होता है.

ऐसे ही सेहत से सम्बंधित जानकारी जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: consuming pumpkin seeds in these forms will have more benefits

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News