1. लाइफ स्टाइल

Poppy Seeds Benefits: खसखस के छोटे-छोटे दानों में छुपा है सेहत का रहस्य, जरूर करें सेवन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Poppy Seeds Benefits

Poppy Seeds Benefits

आपकी किचन में एक ऐसा डिब्बा जरूर होगा, जिसमें सफेद रंग के छोटे छोटे दाने रखे होंगे, जिन्हें हम खसखस के नाम जानते हैं. शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसने खसखस का उपयोग (Poppy Seeds Benefits) किसी पकवान या शरबत में ना किया हो. 

मगर क्या आप इन छोटे-छोटे दानों में छुपे गुणों के बारे में जानते हैं. यह दिखने में जरूर छोटे होते हैं, लेकिन सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. एक तरफ खसखस के दाने मिठाइयों का स्वाद बढ़ाते हैं.

तो वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से छुटकरा दिलाते हैं. आइए खसखस के गुणों (Poppy Seeds Benefits) के बारे में जानते हैं.

नींद ना आने की समस्या (Sleep Problems)

अक्सर लोगों को रात में ठीक से नींद नहीं आती है, जिससे वह काफी परेशानी होती है. इसके लिए खसखस का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह नींद से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर करने में काफी लाभकारी है. इसके लिए आप सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध लें और उसमें एक चम्मच खसखस मिलाकर पिएं.

एनीमिया की समस्या (Anemia Problem)

एनीमिया यानि खून की कमी को दूर करने के लिए खसखस का सेवन (Poppy Seeds Benefits) करना चाहिए. बता दें कि इस में ओमेगा 6 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. ऐसे में खसखस का सेवन खून की कमी पूरी करता है.

ज्यादा प्यास लगने की समस्या (Excessive Thirst)

कई बार पानी पीने के भी प्यास नहीं बुझती है. ऐसे में एक छोटे चम्मच खसखस (Poppy Seeds Benefits) को मुनक्का के साथ पीस लें. इस पेस्ट को पानी में मिलाकर थोड़ी-थोड़ी देर में पिएं. इससे प्यास लगने की समस्या दूर हो जाएगा.

त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial For Skin)

चेहरे के लिए भी खसखस का पेस्ट बहुत फायदेमंद है. इसके लिए खसखस का लेप बनाकर लगाएं, फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

प्रोटीन की अच्छी मात्रा (Good Amount Of Protein)

खसखस के बीज में ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, साथ ही  इसमें फाइटोकेमिकल्स, विटामिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैंगनीज भी पाया जाता है. यही वजह है कि इसे हाई प्रोटीन डाइट के लिए अच्छा माना गया है.

कब्ज की समस्या (Constipation Problem)

अगर किसी को कब्ज की समस्या है, तो उसे खसखस का सेवन करना चाहिए. यह कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इसमें 20 से 30 प्रतिशत तक फाइबर मौजूद होता है, जो कि पेट को साफ रखने में मदद करता है. ता दें कि इसमें

सांस की समस्या (Respiratory Problems)

खसखस के बीज सांस संबंधी परेशानियों के लिए बहुत लाभकारी है. यह खांसी की परेशानी को दूर करते हैं, साथ ही अस्थमा को दूर करने में भी मदद करते हैं.

English Summary: poppy seeds benefits

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News