Lifestyle

ऐसी चीजे जिनका भिगों कर सेवन करने से मिलता है भरपूर फायदा

munaka

प्राचीन काल से ही लोग कुछ खाने की चीजों का सेवन भिगों कर करते आ रहे है, इसलिए पहले के लोग इतने हिष्ट -पुष्ट होते है. लेकिन समय के साथ -साथ लोगों ने अपने खानपान, रहन-सहन और पोशाक सब बदल लिया है. जिस कारण आज की पीढ़ी पहले के लोगों के मुकाबले इतनी सक्षम और मजबूत नहीं है. क्योंकि, उन्हें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते. तो आइए आज हम आपको बतायेंगे कि किन चीजों का सेवन भिगों कर  करने से हमारा शरीर तंदरुस्त बन सकता है. चलिए जानते उन चीजों के  बारे में... 

मेथी दाना

मेथी दाना में कई तरह तत्व होते है इसके साथ ही इसमें फाइबर और फॉस्फोरस भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. जोकि डायबिटीज के मरीजों और हड्डियां मजबूत करने के लिए काफी फायदेमंद होता है.

मुनक्का

मुनक्का में कई प्रकार के गुण मौजूद होते है जैसे - मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन आदि जो हमारे शरीर के लिए काफी उपयोगी होते है. अगर हम इन्हें पानी में भिगो कर खाते है तो ये हमारे शरीर की कई तरह के समस्याओं को दूर करता है. इसके साथ ही ये कैंसर की समस्याओ को बढ़ने से रोकता है. इसका रोजाना सेवन आपको एनीमिया, पेट की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है.

alsi

खसखस

खसखस में कई तत्व मौजूद होते है जैसे- फोलेट, थियामिन और पैंटोथेनिक एसिड आदि. इसको भिगोंकर खाने से कई तरह की समस्याओं से निजात मिलती है. जैसे - वजन को नियंत्रित रखने के साथ कई तरह रोगों से भी बचाता है. इसलिए रोजाना इसका सेवन पानी में भिगो कर करें. 

अलसी

अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा- 3 फैटी एसिड के अलावा बीजों में प्रोटीन और  आयरन का भी अच्छा स्त्रोत होता हैं. इसको अच्छे से भिगोकर खाने से हमारे शरीर का हानिकारक कोलेस्ट्रोल पूरी तरह कम हो जाता है और हमारा शरीर और दिल दोनों ही स्वस्थ रहते है. इसका रोजाना सेवन आपकी त्वचा में निखार लाने के साथ –साथ आपकी रंगत को भी गोरा करता है.



Share your comments