1. लाइफ स्टाइल

Benefits of peanuts: सर्दियों में तंदुरुस्त रहने के लिए खाएं मूंगफली, जानिए अन्य लाभकारी फायदे

पिया कलवानी
पिया कलवानी
Peanuts

Peanuts Health Benefits

गरीबों का बादाम मानी जाने वाली मूंगफली स्वास्थ्य लाभ के लिए भी जानी जाती है. कई लोग तो मूंगफली को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में तरह-तरह के व्यंजनों में प्रयोग कर इसका इस्तेमाल करते हैं. मूंगफली का सेवन करने से केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता, बल्कि शरीर को भी लाभ मिलता है.

मूंगफली के लाभ - सर्दियों का मौसम पूरी तरह से लगभग हर जगह आ चुका है और साथ ही मूंगफली को खाने का सही समय भी आ गया है. मूंगफली एक ऐसी सामग्री है जिससे कई प्रकार के व्यंजन भी तैयार किए जाते हैं. सर्दियों में भारत के कई हिस्सों में मूंगफली की गजक और पीनट बटर बनाया जाता है. यह न केवल स्वाद में उत्तम होती हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अति उत्तम होती हैं. शारीरिक तौर से मूंगफली खाने के कई सारे फायदे होते हैं, क्योंकि मूंगफली में खनिज, फाइबर, वसा, प्रोटीन, विटामिन, आयरन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स, कैल्शियम और अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद है, जिनसे हमारा शरीर रोग रहित हो सकता है.

Peanut Benefits- मूंगफली ना केवल से जुड़ी समस्याओं को दूर करती है बल्कि शरीर को ताकत भी प्रदान करती है. आइए जानते हैं मूंगफली से मिलने वाले शानदार फायदों के बारे में (Moongfali ke fayde in Hindi)-:

मूंगफली कौन से मौसम में खानी चाहिए? (What is the right season to eat peanuts)

मूंगफली खाने के लिए सबसे उचित समय जाने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि मूंगफली की तासीर क्या है?

मूंगफली की तासीर गर्म पाई जाती है. यही कारण है कि मूंगफली को खाने का सबसे बेहतरीन समय सर्दियों का मौसम माना जाता है. आप कड़कड़ाती ठंड में मूंगफली का सेवन बेझिझक कर सकते हैं (Sardiyon meion moongfali khaane ke faayde). लेकिन ध्यान रहे कि मूंगफली की तासीर गर्म होने के कारण इसे एक सीमित मात्रा में ही खाया जाना चाहिए. आप मूंगफली को रोजाना खा सकते हैं, लेकिन अगर आपने इसका सेवन शरीर की जरूरत से ज्यादा मात्रा में किया तो यह कई सारी बीमारियों को निमंत्रण देने जैसा होगा.

मूंगफली खाने से शरीर को क्या-क्या फायदा मिलता है? (Health benefits of peanuts in Hindi)

मूंगफली खाने से शरीर को मिलती है ऊर्जा (peanuts benefits for healthy growth and instant energy)

हम सभी लोग अपने स्वास्थ्य को चुस्त और तंदरुस्त रखना चाहते हैं, और अक्सर यही सुनने में आया है की अच्छे स्वास्थ्य के लिए फल, सब्जी आदि जैसी चीजें खानी चाहिए. लेकिन हम आपको यह बता दें कि मूंगफली का सेवन करने से आप अपने शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ा सकते हैं. क्योंकि इसमें अमीनो एसिड्स और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है जो कि शरीर को विकसित करने में कारगर हैं. सर्दियों में मूंगफली खाने का आनंद हर कोई लेना चाहता है और जब इसके साथ आपके शरीर की ग्रोथ हो, शरीर में एनर्जी की कमी दूर हो तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है. इसीलिए आज से ही मूंगफली का सेवन शुरू कर दीजिए. छोटे व बढ़ते हुए बच्चों के लिए मूंगफली का नियमित सेवन उनके शारीरिक विकास को बढ़ावा देता है.

spanish peanuts

Spanish Peanuts

हार्ट के लिए मूंगफली है बहुत ज्यादा फायदेमंद (peanuts are beneficial for heart health)

ढेर सारी बीमारियों से मुक्ति दिलाने में कारगर मानी जाने वाली मूंगफली हमारे हार्ट के लिए भी फायदेमंद साबित होती है. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक रहता है उनके लिए मूंगफली मददगार साबित हो सकती है, क्योंकि मूंगफली में मौजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने की क्षमता रखते हैं. दिल से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए मूंगफली का नियमित रूप से सेवन किया जा सकता है.

मूंगफली बना त्वचा को स्वस्थ और सुंदर (peanut benefits for healthy skin)

हर कोई अपनी स्किन को सुंदर बनाना चाहता है. तो हम आपको बताना चाहेंगे कि मूंगफली में खनिज विटामिन, फाइबर, और ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोशाक तत्व मौजूद होते हैं जिनसे हमारी स्किन एकदम चमक उठती है और लंबे समय तक स्वस्थ रहती है. मूंगफली का सेवन करने से आप अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं.

मूंगफली खाने से मजबूत बनती है हड्डियां (peanut benefits for strong bones)

छोटी-छोटी सी दिखने वाली यह मूंगफलियां विटामिन डी, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होती है. इसमें वह तत्व मौजूद होते हैं जिनसे हड्डियों को पूरा पोषण मिलता है और वह मजबूत बन पाती हैं. इसलिए मूंगफली को हड्डियों में पूरी मात्रा में पोषण पहुंचाने के काबिल समझा जाता है.

मूंगफली खाने से होता है वेट लॉस (benefits of peanuts in weight loss)

अगर आप भी अपने वजन से परेशान हैं तो यह जान लें कि मूंगफली में फाइबर जैसे शानदार गुण पाए जाते हैं. जिन चीजों में फाइबर मौजूद होता है उनका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. इसलिए मूंगफली खाने से आपका पेट साफ रहता है और वजन कम करने में मदद भी मिलती है.

मूंगफली खाने से डिप्रेशन से मिले मुक्ति (peanut benefits for depression)

शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ मूंगफली में मानसिक समस्याओं से भी लड़ने की क्षमता है. मूंगफली में ट्रिपटोफान नाम का अमीनो एसिड मौजूद है जिससे हमारा मूड सुधारने में कारगर सेरोटोनिन नामक अधिक हो जाता है. इस हार्मोन से हमारा मन शांत और मूड बेहतर होता है. इसीलिए जिन लोगों का मन अशांत है और वह कुछ परेशान से हैं उनके लिए मूंगफली का सेवन कारगर साबित हो सकता है.

मूंगफली खाने से तेज होता है दिमाग (eating peanuts make your brain sharper)

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए मूंगफली में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कि विटामिन बी 3 और रेस्वेराट्रॉल नामक फ्लेवोनॉयड जोकि हमारे दिमाग में ब्लड के प्रवाह को 30% तक बढ़ाने में काबिल है.

झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाए मूंगफली (eating peanuts reduces wrinkles)

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कुछ साधारण लक्षण सामने आ जाते हैं जैसे की झुर्रियां. किसी को भी झुर्रियां पसंद नहीं है और हम हर वह संभव कोशिश करना चाहते हैं जिससे झुर्रियों को हटाया जा सके. मूंगफली में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र में नजर आ रहे लक्षणों को काफी हद तक रोकने में सक्षम है. मूंगफली के सही वे नियमित सेवन से झुर्रियों का बनना कम हो जाता है.

तो यह हैं (peanut benefits in Hindi) मूंगफली खाने के कुछ शानदार फायदे जिनसे आपका शरीर स्वस्थ, मस्त, चुस्त और तंदुरुस्त बना रहेगा. एक बात याद रहे कि मूंगफली का नियमित सेवन केवल एक सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए वरना मूंगफली के दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं. अब इस सर्दियों के मौसम में ही खुलकर मूंगफली खाइए और शरीर को स्वस्थ बनाइए.

हमारे द्वारा दी गई मूंगफली से जुड़ी जानकारी सामान्य है. आप अपने स्वास्थ्य के हिसाब से डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं.

English Summary: health benefits of eating peanuts in winters

Like this article?

Hey! I am पिया कलवानी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News