1. लाइफ स्टाइल

Hairfall Treatment: अगर झड़ते बालों से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

hair loss

बालों का झड़ना आम समस्याओं में से एक है जिसका सामना आज हम में से ज्यादातर  लोग कर रहे हैं.  बाल झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक समस्या है.ऐसे कई अन्य कारक हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं. बहुत अधिक बालों के झड़ने को जेनेटिक्स, बीमारी, दवाओं या यहां तक कि अनुचित आहार जैसे कई कारणों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है. बालों का झड़ना बहुत परेशान और शर्मनाक हो सकता है और इसे रोकने के लिए तुरंत कुछ करना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ सरल घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जो आपको इस समस्या से काफी हद तक निजात देने में मदद करेंगे, तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में .....

hair

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

नारियल (Coconut oil)

नारियल का तेल निसंदेह पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है. अगर आप नारियल तेल से अपने स्कैल्प की मसाज करेंगी तो इससे बालों का गिरना कम होगा सप्ताह में दो बार नारियल के तेल से अपनी खोपड़ी की मालिश करें और केवल एक महीने के भीतर आपको परिणाम दिखाई देगा.

गर्म तेल की मालिश (Hot Oil Massage)

बालों के झड़ने को रोकने के लिए गर्म तेल से बालों की मालिश भी एक बेहतरीन उपाय है. मालिश खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने और आपके बालों को पोषण देने में मदद करती है. आप अच्छे परिणाम के लिए किसी भी तेल जैसे नारियल, जैतून, सरसों या बादाम का तेल चुन सकते हैं. सिर की मालिश न केवल बालों के रोम को उत्तेजित करती है बल्कि आपको तनावमुक्त भी बनाती है.

ये खबर भी पढ़े: Vitamin D deficiency treatment: मानसून सीजन में ऐसे करें विटामिन डी की कमी का इलाज, वरना हो सकते हैं गंभीर रोगों के शिकार

hair Care

नीम और आंवला (Neem & Amla)

नीम और आंवला जैसी भारतीय जड़ी बूटियों का उपयोग बालों के झड़ने को रोकने के लिए भी किया जा सकता है. आप या तो नीम या आंवले के तेल का उपयोग कर सकते हैं या इसका पेस्ट बना सकते हैं और इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं.

अंडा या दही (Egg & Curd)

यदि आप गंभीर बालों के झड़ने का सामना कर रहे हैं, तो अपने स्कैल्प को शांत करने के लिए दही या अंडे से बने हेयर पैक का इस्तेमाल करें और उन्हें कुछ पोषण दें. महीने में दो बार इन हेयर पैक का इस्तेमाल करें और फर्क देखें.

एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा आपके बालों के लिए चमत्कार कर सकता है. एलोवेरा जेल के साथ धीरे से अपनी खोपड़ी की मालिश करें और कुछ समय के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से बालों को अच्छे से धोएं   

English Summary: Hairfall Treatment: If you are troubled by falling hair, then get rid of these home remedies

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News