1. लाइफ स्टाइल

लहसुन है सेहत के लिए रामबाण इलाज

किशन
किशन
Garlics

लहसुन प्याज कुल की एक प्रजाति है. इसमें रासायानिक तौर पर गंधक की अधिकता होती है. लहसुन की गंध बहुत ही खास होती है और स्वाद बहुत तीखा होता है जो पकाने से काफी हद तक प्रयोजनों के तौर पर प्रयोग किया जाता रहा है. आयुर्वेद और रसोई दोनों के ही लिहाज से ही लहसुन एक महत्वपूर्ण फसल है. लहसुन एक बारह मासी फसल है जो मूल रूप से एशिया से आता है और इसकी खेती दुनिया भर में होती है. लहसुन में ऐसे कई तरह के गुण मौजूद होते है जो कि आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में सहायक होते है. कई बार तो लोग इसका सेवन कच्चा खाकर ही करते है. तो आइए जानते है कि वह कौन-कौन से फायदे है जो आपको लहसुन खाकर हो सकते है.

लहसुन के फायदें

दिल रखें तंदरूस्त (Heart problem)

लहसुन दिल सें संबंधित हर तरह की समस्या को दूर रखने में काफी सहायक होता है. लहसुन को खाने से खून का अभाव नहीं होता है. इसके अलावा आपको हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. इस तरह से यह आपके हदृय को हर तरह के नुकसान से बचाता है.

हाई बीपी से छुटकारा (High Blood Pressure)

लहसुन का सेवन आपको हाई बल्ड प्रेशर से छुटकारा दिलवाता है, लहसुन बल्ड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है. जो भी लोग हाई बीपी की समस्या से ग्रासित चल रहे है उन लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है.

indian food

पेट की बीमारियों से मिले छुटकारा (Stomach Problems)

पेट से जुड़ी हर तरह की बीमारियों जैसे की डायरिया, कब्ज आदि बीमारियों से रोकथाम के लिए लहसुन का सेवन बेहद ही फायदेमंद माना जाता है, सबसे पहले आपको एक बर्तन में पानी लेकर उसको उबालना चाहिए. उस पानी में लहसुन की कलियां डाल लें. लहसुन शरीर के अंदर जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में काफी सहायक होता है.

डाइजेशन हो बेहतर (Better Digestion )

लहसुन में आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करने की पूरी ताकत देता है, खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपके पेट का डाइजेशन ठीक बना रहता है और पेट भी ठीक रहता है.

दांत के दर्द से मिले आराम (Tooth Pain)

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और दर्द निवारक गुण मौजूद होते है. अगर आपके दांत में दर्द है तो लहसुन की एक कली को पीसकर दर्द वाली जगह पर लगा दें. कुछ देर बाद आपको दांतों के दर्द से आराम मिल जाएगा. आपको दांतों की झनझानाहट से भी आराम मिल जाएगा.

English Summary: Garlic will give your health plenty of strength

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News