Lifestyle

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए रोजाना करें एक आंवले का सेवन

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा. प्रतिदिन इस वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद में भी जबरदस्त इजाफ़ा हो रहा है. जिसके चलते लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ रहा है. यह वायरस ज्यादातर उन लोगों की जान ले रहा है जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है. तो ऐसे में हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आंवला का सेवन एक अच्छा उपाय है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो कि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं.

यह बालों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद औषधि है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह और भी कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है तो आइए जानते हैं रोजाना आंवला खाने के फायदों के बारे में.........

बालों के लिए

आंवला का उपयोग कई शैंपू और बाल उत्पादों में किया जाता है क्योंकि यह बालों को मजबूत, घने, काले और चमकदार बनाता है. इसका अधिक लाभ पाने के लिए आप इसे खा सकते हैं या पीसकर बालों में लगा सकते हैं. यह बालों के झड़ने को 90 प्रतिशत तक कम करता है.

आंखों के लिए

यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाता है. इसके रोजाना सेवन से रतौंधी और आंखों के धुंधलेपन की समस्या दूर होती है.

भरपूर मात्रा में कैल्शियम

आंवले में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि हमारे हड्डियों, दांतों, बालों और नाखूनों के लिए आवश्यक है.

त्वचा को स्वस्थ बनाए

आप आंवला खाकर अपने शरीर की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं. इसका सेवन हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

मासिक धर्म के दर्द से राहत

महिलाओं के लिए अच्छा है आंवला मासिक धर्म के दर्द में राहत देने में मदद करता है.

मधुमेह से बचाव

डॉक्टर मधुमेह के रोगियों को आंवला खाने का सलाह देते हैं क्योंकि यह रक्त शर्करा को संतुलित रखता है. अगर आप आंवला खाते हैं तो आप फिट महसूस करते हैं क्योंकि इसमें ब्लड शुगर कम होता है.

पाचन तंत्र मजबूत

पाचन तंत्र के लिए अच्छा है जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आंवला अन्य फलों की तरह फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. आंवला के सेवन से आप गैस, कब्ज, दस्त से राहत पा सकते हैं•

संक्रमण से बचाव

आंवला का रोजाना सेवन हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करता है. इसलिए जितना हो सके अपनी दिनचर्या में आंवला जरूर शामिल करें.



English Summary: Eating one amla daily will keep the virus away

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in