Lifestyle

इन प्राकृतिक तरीकों से करें माइग्रेन और सिरदर्द का इलाज

सिर, गर्दन या बदन दर्द सबसे अधिक होने वाली तकलीफ हैं, जो कुछ व्यक्तियों में बार-बार होती हैं. सिरदर्द की आमतौर पर कोई गंभीर वजह नहीं होती, इसलिए लाइफस्टाइल में बदलाव और रिलैक्सेशन के तरीके सीखकर इसे दूर किया जा सकता है. इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी होते हैं, जिन्हें अपनाकर सिरदर्द से राहत मिल सकती है. हम सभी सावधानियों को जानते हैं, फिर भी हम उन्हें कभी गंभीरता से नहीं लेते हैं. तनाव, अधिक सोच इस तरह के गंभीर सिरदर्द के मुख्य कारण हैं. बड़ी समस्या तब होती है जब सिरदर्द माइग्रेन का रूप ले लेता है. आपने अपने आसपास के कई लोगों को देखा होगा जिन्हें माइग्रेन है. माइग्रेन को जड़ से ठीक करने के लिए ऐसी कोई दवा नहीं है. यह जीवनभर की बीमारी भी बन सकती है. लेकिन आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि किस तरह आप अपनी जीवनशैली में साधारण बदलावों के द्वारा इस समस्या से राहत पा सकते हैं. अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.......

योग (Yoga)

आप योग के साथ दर्द को कम कर सकते हैं क्योंकि यह मन को शांत कर तनावमुक्त रखता है. यह सरल उपाय आपके सोचने के तरीके को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसलिए रोजाना 10 मिनट के लिए खुली जगह में आंखें बंद करके ध्यान लगाएं.

कैफीन (Caffeine)

इसके अलावा, कैफीन सिरदर्द/माइग्रेन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, ये तेज़ी से हमारे शरीर शरीर में प्रतिरोध या प्रतिक्रिया कर सकता है. यदि आप कैफीन का विकल्प चाहते हैं तो इसके लिए इलेक्ट्रोलाइट और विटामिन सी पेय सबसे अच्छा विकल्प साबित होते है.

मालिश करें (Massage)

माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए मालिश एक अच्छा विकल्प है क्योंकि ये हमारे दर्द और दिमाग को तनाव  मुक्त करने के लिए बहुत कारगर उपाय है. इसलिए इसे घर पर ही करके आप खुद का थेरेपिस्ट बन सकते हैं.

डिहाइड्रेशन (Dehydration)

डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी, शोधकर्ताओं द्वारा सिद्ध किया गया है कि निर्जलीकरण सिरदर्द और माइग्रेन का एक प्रमुख कारण है. इसलिए जितना हो सके पानी का सेवन करें या फिर नारियल का पानी पिएं क्योंकि ये इलेक्ट्रोलाइट का सबसे अच्छा स्रोत माना गया है इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें.

आवश्यक तेल (Essential Oils)

ये बेकाबू सिरदर्द को कम करने के लिए जादुई प्राकृतिक तेल है. आपके माथे की मालिश के लिए लैवेंडर का तेल, मेंहदी का तेल और पेपरमिंट का तेल बहुत आवश्यक है. आपकी जेब से थोड़ा निवेश आपको माइग्रेन और सिरदर्द के दर्द से निजात दिलाने में काफी हद तक मदद कर सकता है.



English Summary: Migraine and headache treatment with these natural methods

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in