Lifestyle

रोज़ एक ग्लास लस्सी पीने से मिलता है बहुत लाभ, जानें और भी

गर्मियों में लोग हर वक्त कुछ ठण्डा ढूंढते हैं। बढ़ते पारे के साथ ठंडी चीज दिलों-दिमाग को काफी ताज़ा रखते हैं। गर्मीयों में शरीर को कई प्रकार की परेशानियां होती हैं। और इसलिए लोग ठंडा खाना पसंद करते हैं। हालांकि गर्मीयों में लोग दही और उसके बने चीज़ों का ज्यादा प्रयोग करते हैं। दही से बनी लस्सी की अगर बात करें तो ये काफी लोगों द्वारा पसंद किए जाने वाली चीज़ है। लस्सी का सेवन आपको सिर्फ गर्मीयों से राहत नहीं दिलाता है बल्की ये आपके शरीर को केल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी देता है।

आइए जानते हैं लस्सी पीने के फायदे...

पाचन तंत्र मजबूत होता है

पेट के लिए गुणकारी

पेट के लिए लस्सी अतयंत गुणकारी माना जाता है और पेट में किसी भी तरह की समस्या होने पर इससे लाभ मिलता है। लस्सी में बैक्टीरिया की मात्रा काफी अधिक होती है जिसके कारण इसका सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छी होती है।

बॉडी हीट कंट्रोल करने में कारगर

गर्मीयों में शरीर में पानी की कमी हो जाती और त्वचा रूखी हो जाती है, लस्सी में मौजूद इलेक्ट्रोइट और पानी शरीर की नमी को बनाए रखने में मदद करती है।

एसिडिटी से राहत

आज के समय में काफी लोग एसिडीटी की समस्या से परेशान हैं और उनके लिए लस्सी का सेवन अतयंत लाभदायक है। लस्सी की तासीर ठंडी होती है जिस वजह से हार्टबर्न या अपच की समस्या से राहत दिलाने में यह बहुत असरदार है.

इम्युनिटी पॉवर के लिए भी फायदेमंद

दही में लैक्टिक एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है और इस कारण लस्सी इम्युनिटी पॉवर को मजबूत बनाती है.

वजन घटाने में कारगार

लस्सी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसके अंदर फैट भी नहीं होता और यह आम तौर पेट और भोजन नली के अंदर की दीवारों में जम जाता है उसको निकलने में मदद करता है.



Share your comments