1. लाइफ स्टाइल

इन तीन घरेलू नुसखों से खीरे की कड़वापन को करें दूर

खीरे का इस्तेमाल गर्मीयों में ज्यादा किया जाता है। गर्मी बढ़ते ही खीरे की मांग भी बढ़ जाता है। ऐसा माना जाता है की खीरे का प्रयोग करने से गर्मीयों में प्यास कम लगती है। गर्मी और प्यास को बुझाने के लिए खीरे के उपर नमक के साथ इसका सेवन करना चाहिए। खिरा पेट भरने और बॉडी में बैलेंस संतुलित रखने के लिए उपयोगी है।  खीरे में मुख्य तौर पर विटामिन्स, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होता है जो हमारे शरीर के लिए अतयंत लाभकारी है। खीरे के बीज और इसकी स्किन में सिलिकॉन, क्लोरोफिल और ऐसे केमिकल्स मौजूद हैं, जिनसे डाइजेशन में मदद मिलती है।

वैसे खीरे का प्रयोग कई अन्य तरह से भी किया जाता है। घर में कई तरह के बनने वाले व्यंजनों में भी इसका प्रयोग किया जाता है। जैसे की आप इसका इस्तेमाल सैंडवीच, सांबर और सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। लेकिन कई बार खीरा पसंद करने वाले इसके कड़वापन से परेशाने होकर इसे खाऩा छोड़ देते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि सबसे पहले आप खीरे में से कड़वापन निकालें। और ये बेहद ही आसान है इसे घर पर भी किया जा सकता है।

क्यों होता है खीरा कड़वा ?

खीरा कड़वा होने का काफी सारे वजह हैं जैसे खीरे की सिंचाई ठीक से नहीं होना, इसमें ठीक से खाद नहीं डलना, खीरे में कड़वे केमिकल्स का प्रोड्यूस होना। खीरे कड़वा होने का एक प्रमुख कारण तापमान भी है। वहीं खीरे का कड़वापन निकाले बीना आप इसे खाने से बीमार भी हो सकते हैं।

खीरे के कड़वापन को ऐसे दूर करें

खीरे के उपरी भाग को काटकर मलें

यह खीरे की कडवापन को दूर करन का सबसे आसान तरीका है। खीरे को उपर से काट लें और उसमें नमक लगाकर अच्छे से गोल गोल मलें इससे उसकी कड़वाहट दूर हो जाएगी। इससे तुरंत झाग बनना शुरू हो जाएगा और यही झाग कड़वापन के रूप में दूर होगा। इसी तरह खीरे के दूसरे सिरे को भी काट लें और फिर नमक लगाकर मलें। अब इसे धो कर आप इसका सेवन करें अब खीरा कड़वा नहीं लगेगा। 

खीरे पर नमक लगाकर इसके कड़वाहट को दूर करें

खीरे के 2 लम्बे हिस्से कर लें। फिर दोनों लम्बाई वाले हिस्सों पर नमक लगाएं और एक दूसरे के साथ मलें। आप देखेंगे की ऐसा करने से इसके अंदर से सफेद झाग निकलेगा और इस प्रोसेस को 2 से 3 बार करें ये काफी फायदेमंद होगा। हालांकी इसके बारे में ज्यादा लोंगो को पता नहीं होता है।

फोर्क फरो मेथड

ये तरीका इन सब तरीकों से थोड़ा अलग है और इसकी जानकारी बहुत लोगों को नहीं होती है। सबसे पहले आप खीरे के एंडस को काट लें और फीर खीरे के छिलके को उतार लें। इसे काटने से पहले, फोर्क लें और इसे खीरे में बार-बार डालें (लेंथवाइज़)। अब आपको खीरे में छेद दिखेंगे। इस छेद के जरिए इसका कड़वापन दूर हो जाता है।

English Summary: With these three home remedies remove the bitter taste of cucumber

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News