Lifestyle

सेहत के लिए लाभकारी है लीची, जाने इससे ज़ुड़ी बातें

गर्मियों में भूख ना लगना आम बात है। और इसलिए गर्मियों में लोग खाना से ज्यादा तरल पदार्थ या फलों का सेवन ज्यादा करते हैं। वैसे तो गर्मियों में आपक शरीर को तरो-ताज़ा रखने के लिए कई तरह के फल बाज़ार में उपलब्ध होते हैं लेकिन सफेद मोती जैसे सफेद लीची की बात ही कुछ और है। लीची स्वदिष्ट होने के साथ-साथ अत्यंत लाभकारी भी है। लीची में मौजूद पौष्टिक तत्व हमारे शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद हैं। इसमे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और मिनरल्स पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। हालांकि इसके सेवन के समय आपको थीड़ी सावधानी बरतनी चाहिए नहीं तो इसका ज्यादा सेवन शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

लीची हमारे दिल के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है। दिल की समस्या से पिड़ीत लोगों को इसका नियमीत तौर पर सेवन करना चाहिए। आज के आधुनिक जीवनशैली की वजह से ज्यादातर लोग पेट संबंधित रोगों से परेशान हैं और लीची पेट की हर प्रकार की समस्याओं के लिए गुणकारी है। लीची रोगों से लड़ने वाले प्रधरोध क्षमता को बढ़ाता है यानी इमयूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है। लीची का खाली पेट सेवन करने से कब्ज जैसी कई दुर्लभ बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। वहीं वजन कम करने में भी लीची काफी मददगार है और जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वो नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं।

गर्मियों में हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाने के चलते हमारे शरीर को ठंडक चाहिए होती है और लीची हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाने में काफी कारगर है। शरीर में पाना की कमी को दूर करने में भी लीची उपयोगी है। लीची की सबसे बड़ी ख़ास़ियत है की ये कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में सक्षम है। एक शौध में यह साबित हुआ है कि लीची में कैंसर कोशिकाओं से लड़ने के गुण होते है।



Share your comments