Lifestyle

गर्मियों में करते है दही का सेवन तो हो जाएं सावधान

गर्मियों में हम खुद को ठंडा रखने के लिए दही का सेवन करते है. आपने इसको खाने के फायदे तो बहुत सुने होंगे. लेकिन आज हम आपको दही खाने के कुछ नुकसान बताएंगे. क्योंकि लोगों को नहीं पता कि जिस दही को वह बड़े चाव से खाते है. वह उनके लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है. चलिए जानते है इसके दुष्प्रभावों के बारे में...

अगर आप पुराना या खराब पड़े दही का सेवन करते है तो ये आपके शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. इसलिए जितना हो सके ताज़ा और शुद्ध दही का ही सेवन करे. जिन लोगों ने एड्स(Aids) या  फिर कोई ऑर्गन ट्रांसप्लांट(Organ Transplant) करवाया है. वे लोग बिना डॉक्टर की सलाह से दही का सेवन न करे. क्योंकि उनका पहले ही  इम्यून सिस्टम(immune system) कमजोर  होता है ऊपर से वह दही का सेवन करेंगे, तो उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

अगर आप गर्भवती है तो आपके लिए दही का सेवन करना फायदेमंद है . इसका ज्यादा सेवन करने से आपको एलर्जी होने का ख़तरा हो सकता है. जो कि आपके शिशु के लिए फायदेमंद नहीं है. जितना हो सके दही का सेवन कम करे.

अगर आप बाज़ार के दही का सेवन करते है, तो वह दही एक बार खुलने के बाद ख़राब होनी शुरू हो जाता है . क्योंकि उसमें प्रिज़र्वेटिव(Preservative) मिले होते है. जो दही को ज्यादा देर तक फ्रेश नहीं रहने देते. जिस वजह से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती है. जैसे - टोंसिल्स, खांसी,सूजन , शरीर दर्द आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

अगर आपको त्वचा सम्बंधित समस्या है, तो आप दही का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह न करे. क्योंकि इसकी वजह से आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है.

अगर आप दही का ज्यादा सेवन करते है तो आपको इसकी वजह से कफ होने की समस्या भी बनी रहती है. जिसकी वजह से आपको सांस लेने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.



Share your comments