1. लाइफ स्टाइल

Covid-19 New Symptoms: जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ नहीं, फिर भी संक्रमित, जरूर पढ़िए कोविड-19 के नए लक्षण

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Corona Virus

Coronavirus

देश में लगातर बढ़ते जा रहे कोविड-19 (Covid-19) के मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. जहां लोगों तो ऐसा लग रहा था कि देश ने (Covid-19) से जंग जीत ली है, तो वहीं अब कोविड-19 (Covid-19) एक बार फिर से कहर बरसा रहा है.  

देश में कोविड-19 के नए स्ट्रेनों के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच चिंता की बात यह है कि कई लोगों को कोविड-19 के लक्षण (Covid-19 Symptoms) पता ही नहीं चल पा रहे हैं, क्योंकि सामान्य बीमारियों के साथ भी कोरोना टेस्ट का रिपोर्ट पॉजिटिव आ रहा है. मतलब यह है कि जुकाम-बुखार और सांस लेने में तकलीफ के अलावा कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी कोविड-19 (Covid-19) का संकेत हो सकती हैं. कोविड-19 (Covid-19) के नए स्ट्रेन के साथ लक्षणों में कई  बदलाव देखे जा रहे हैं. आइए जान लेते हैं कि किन-किन समस्याओं की स्थिति में कोविड-19 (Covid-19) की पॉजिटिव रिपोर्ट आ रही है. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक 62 वर्षीय डायबिटिज रोगी को अचानक से भूख लगना बंद हो गया, साथ ही कमजोरी का अनुभव होना शुरू हुआ. इन लक्षणों को देखते हुए डॉक्टरों ने पीलिया और टॉयफाइड टेस्ट कराने को कहा. मगर दोनों टेस्ट निगेटिव आए, लेकिन जब रोगी ने कोविड-19 टेस्ट कराया, तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव (Covid-19 Test Report Positive)  आई. ऐसे ही एक और मामला सामने आया कि डायरिया और पेट में दर्द से परेशान 27 वर्षीय युवक का कोविड टेस्ट (Covid-19 Test Report) पॉजिटिव आया. इसके अलावा 43 वर्षीय व्यक्ति को लगातार हिचकी आ रही थी, जो कि कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित पाया गया. इस तरह के मामलों ने सभी लोगों को संकट में डाल दिया है.

कौन-कौन से लक्षण हो सकते हैं संक्रमण के संकेत?

विशेषज्ञों का मानना है कि थकान-कमजोरी, शरीर में दर्द, उल्टी और डायरिया जैसी बीमारियों के साथ भी कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट (Covid-19 Test Report) पॉजिटिव आ रहे हैं, लेकिन हैरानी की बात यह है कि इस दौरान लोगों को सांस लेने, स्वाद और सुगंध चले जाने की दिक्कत काफी देर में महसूस हो रही है. अगर आपको भी शरीर में कुछ भी असामान्य महसूस होता है, तो कोविड-19 का टेस्ट करा लें.  

कैसे किया जाए बचाव?

कोविड रोगियों समेत सभी लोगों को सरकार द्वारा बताए गए तरीकों का पालन जरूर करें, जैसे मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग आदि. अगर आप कोविड-19 से संक्रमित हैं, तो घर पर ही रहें, अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें. प्रोटीन और अन्य पौष्टिक आहारों का सेवन थोड़ी-थोड़ी देर पर करते रहें.  

English Summary: Covid-19 New Symptoms

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News