Lifestyle

गोबर खाएं पेट संबंधी रोग भगाएं !

गोबर का नाम सुनकर ही कईं लोग मुँह बना लेते है. आज हम आपको गाय के गोबर के अद्भुत गुणों के बारे में बताएंगे और इसके द्वारा कैसे कमाई की जाए, इस विषय में भी जानकारी देंगे. गाय के गोबर में अनेक गुणों का समावेश होता है.चलिए जानते हैं गोबर के फायदों के बारे में:-

त्वचा संबंधी 

अगर आपको त्वचा सम्बंधित समस्या या कोई रोग है, तो आप गोबर का लैप अपनी त्वचा पर 8 -10 मिनट तक लगाएं. हफ्ते में दो या तीन बार इसका प्रयोग लेप के रुप में करें. इससे आपको कुछ दिनों में ही त्वचा संबंधी समस्या से निजात मिल जाएगा

बुखार संबंधी 

यह आपके लिए मलेरिया, डेंगू जैसे गंभीर रोग में भी काफी फायदेमंद है. इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको गाय के गोबर को सुखाकर उसकी गंध सूंघनी चाहिए. जिससे कुछ दिनों में ही आप इस बुखार से काफी हद तक ठीक हो जाएंगे और एक अलग तंदरुस्ती अपने अंदर महसूस करेंगे.

करंट से बचाव 

अगर किसी को बिजली का झटका लग जाए तो व्यक्ति के उस भाग पर गाय का गोबर लगा दे. इससे उसे राहत मिलेगी और उसके शरीर पर कोई नुक्सान भी नहीं होगा.

खुजली से राहत 

अगर आपके शरीर पर बहुत ज्यादा खुजली हो रही है तो आप अपने शरीर पर गाय के गोबर से लेप करे और 10 मिनट बाद स्नान कर ले. इससे आपको काफी राहत मिलेगी और आपकी खुजली भी ठीक हो जाएगी.

एड़ी दर्द से निजात

जिन लोगों की एड़ियों में सूजन या फिर दर्द रहता है, वो लोग गाय के गोबर को अपनी एड़ियों पर लगाएं और इस लेप को 10 -15 मिनट बाद धो लें. इसे हफ्ते में 2  से 3  बार करे. इससे आपको जल्दी राहत मिल जाएगी.

पेट के कीड़ों से राहत 

अगर आपके पेट में कीड़े है, तो आप गोबर के उपलों को जला कर उसकी एक चम्मच राख को पानी में मिलाकर रोज़ाना शाम के समय सेवन करे. इससे आपको पेट के कीड़ों से राहत मिल जाएगी और आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहेगा.



Share your comments