Lifestyle

ऐसी दवाई जो इंसान ही नहीं, पौधों के लिए भी है संजीवनी

क्या आप जानते हैं कि कुछ दवाईयां ऐसी भी होती हैं जो न सिर्फ मनुष्य को बीमीरी से निजात दिलाती हैं बल्कि पौधों के लिए भी किसी संजीवनी से कम नहीं होती हैं. ऐसी ही एक दवाई है 'एस्पिरिन'. एस्पिरिन आपके बगीचे या घर के पौधों के लिए संजीवनी बूटी का काम करता है. दरअसल, यह एक एसिटाइल सैलिसिलिक एसिड है जो कीट, बीमारियों और शारीरिक क्षति से लड़ने के लिए पौधे की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है. यदि इसका उपयोग पौधों में पानी देने के लिए किया जाए तो यह पौधों में एक नई ऊर्जा लाता है.

मानव शरीर के लिए उपयोगी

1. मस्से: अगर आपके चेहरे पर मस्से हैं जिससे आपका चेहरा बहुत बदसूरत लगता है तो आप एस्पिरिन की टेबलेट का पाउडर बना कर रोज़ाना अपने मस्सों पर 15 मिनट तक लगाएं. कुछ समय में ही आपको मस्सों से राहत मिल जाएगी.

2. रुसी : अगर आपके सिर में बहुत ज्यादा रुसी है तो आप अपने शैंपू में 2 गोली एस्पिरिन की मिला कर अच्छे से अपने सिर पर लगाएं. कुछ देर के बाद सिर को धो दें. इसके नियमित इस्तेमाल से आपको कुछ दिनों में रुसी से निजात मिल जाएगी.

3. मुहांसे : अगर आपका चेहरा मुहांसों से भरा पड़ा है और इसके चलते बहुत दुखी हैं तो आप एस्पिरिन की गोली का पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद मुँह धोलें. रोजाना ऐसा करने से आपके मुहांसे जल्द दूर हो जाएंगे.

4. हार्ट अटैक : अगर किसी को दिल संबधी रोग है तो एस्पिरिन कारगर होता है. जब भी आपको दिल में दर्द महसूस हो तो एस्पिरिन की एक गोली अपने मुँह में रख ले जिससे आपको हार्ट अटैक के दर्द से राहत मिल जाएगी.

पौधों के लिए उपयोगी

1. 4 लीटर पानी में 3 एस्पिरिन घोलें. इसे कुछ मिनटों के लिए रख दें ताकि यह पूरी तरह से घुल जाए.

2. जब यह अच्छे से घुल जाए तो उस मिश्रण को किसी स्प्रे बोतल में डाल लें.

3. इस मिश्रण का अपने सभी पौधों पर स्प्रे करें.

4. पौधों के चारों ओर मिट्टी को पानी देकर एक ही समय में इस मिश्रण के साथ जड़ों को पानी दें. इसे हर महीने दोहराएं.

इस गोली के इस्तेमाल से आपके पौधे अच्छे से और जल्दी उगना शुरू हो जाएंगे. यह गोली बीमारियों को दूर कर पौधों को अंदरूनी सुरक्षा प्रदान करती है. जिससे उन्हें कोई रोग नहीं लगता और पौधा सुरक्षित रहता है. इस प्रक्रिया को सिर्फ महीने में एक या दो बार ही करे.

अगर आपके पास भी है ऐसी ही कुछ दिलचस्प जानकारी, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं.



Share your comments