1. लाइफ स्टाइल

खुजली को दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय, जानें कब करना है डॉक्टर से संपर्क

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Itching

Itching

खुजली बहुत ही आम समस्या है, जो किसी को कभी भी हो सकती है. आमतौर पर जिसकी स्किन ड्राई होती है, उन्हें अक्सर खुजली की समस्या हो जाती है. इसका मुख्य कारण संक्रमण और बैक्टीरिया हो सकते हैं. अगर आप भी खुजली की समस्या से परेशान हैं, तो हम आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं. आइए आपको खुजली के कारण, लक्षण और उपाय की जानकारी देते हैं-

क्या है खुजली? (What is Itching?)

यह एक ऐसी समस्या है, जो व्यक्ति को काफी असहज और परेशान कर देती है. यह आपको अपनी स्किन को रगड़ने या खरोंचने के लिए उकसाती है. इसे मेडिकल भाषा में "प्रुराइटस" कहा जाता है. यह ड्राई स्किन, प्रेगनेंसी, स्किन डिजीज या लिवर डिजीज की वजह से हो सकती है.

खुजली के कारण  (Due to itching)

यह समस्या खाद्य पदार्थ या दवा से एलर्जी की वजह से हो जाती है. इसके साथ ही त्वचा का रूखा होना या फिर सही न होना भी एक मुख्य कारण हो सकता है. इसके अलावा, गंदे कपड़े पहनना, रंगों से एलर्जी, गुर्दे की कोई बीमारी,  कैंसर,  मच्छर या अन्य कीट के काटने पर, चर्म रोग या फिर पेट में कीड़े होने पर खुजली हो सकती है.

खुजली के लक्षण (Symptoms of Itching)

  • रूखापन

  • लाली

  • धब्बे या छाले पड़ना

  • त्वचा फटना

  • जलन होना

  • खुजली वाली जगह को खरोंचने का जी करना

  • चिड़चिड़ा हो जाना

खुजली को दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय  (Ayurvedic Remedies for Itching)

बेकिंग सोड़ा और नींबू (Baking Soda and Lemon)- खुजली की समस्या में नहने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें. इसके साथ पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और कुछ नींबू का रस मिलाएं. इस घरेलू उपाय को हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार करें.  

चंदन (Sandalwood)- इसकी खुशबू कमाल की होती है, साथ ही यह शरीर से खुजली की समस्या को दूर करता है. आप चाहें, तो खुजली वाली जगह पर चंदन का लेप लगा सकते हैं. इससे जल्द राहत मिलती है.

तुलसी (Basil)- खुजली की समस्या दूर करने के लिए शरीर पर तुलसी का उपयोग करें. इसके कुछ पत्तों को पीस लें औऱ फिर नारियल तेल में मिलाकर स्किन की मालिश करें. इससे खुलजी से राहत मिल सकती है.

नीम (Neem Tree)- इसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में होता है. नीम के पत्तों को पीसकर खुजली वाली  जगह पर लगाएं. यह न सिर्फ कारगर घरेलू उपचार है, बल्कि खुजली से छुटकारा पाने का नेचुरल तरीका भी है.

नारियल तेल  (Coconut Oil)- इस तेल में कई गुण हैं, जो त्वचा को फायदा पहुंचा सकते हैं. इसका खुजली से राहत पाने के लिए भी होता है. नारियल का तेल खुजली वाली जगह पर लगाने से नमी देर तक बनी रहती है, जिससे जल्द ही राहत मिल जाती है.

विशेषज्ञों का मानना है कि कभी-कभी खाज, खुजली, एलर्जी समेत त्वचा से संबंधित बीमारियां बढ़ जाती हैं. इसके लिए शरीर का ध्यान रखने की आवश्यकता है. इसके साथ ही पसीने और गीलेपन की समस्या की वजह से इंफेक्शन बढ़ रहा है. इसके लिए खानपान में परहेज रखें. अगर अधिक दिक्कत आए, तो सही समाधान के लिए चिकित्सकों से परामर्श लेकर ही उपचार करें.

(यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है. अगर आप खुजली की समस्या से ज्यादा परेशान हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.)

English Summary: ayurvedic remedies for itching

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News