1. औषधीय फसलें

उलटकंबल है औषधीय पौधा जो दिलाएगा हर दर्द से राहत, जानें इसके फल-फूल के फायदे

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Ultakambal Plant

Ultakambal Plant

अक्सर हम अपने आस-पास तमाम पेड़-पौधे देखते हैं, लेकिन उनके बारे में पूरी तरह से जान नहीं पाते हैं. इस लेख में पढ़ें एक ऐसे औषधीय पौधे की जानकारी, जिसके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा.

उलटकंबल का पेड़ (Ulatkambal Tree)

दरअसल, यहां हम उलटकंबल पौधे की बात कर रहे हैं, जो एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. इस पेड़ का नाम सुनने में भले ही अजीब लगता होगा, लेकिन ये हमारी सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी है. आइए आपको इस औषधि के बारे में विस्तार से बताते हैं.

क्यों पड़ा उलटकंबल नाम? (Why was the name Ultakambal named?)

इस पौधे को संस्कृत में पिशाचकार्पास और अंग्रेजी में Devil's Cotton कहते है. इसका बाटनिकल नाम  Abroma Augusta  है. इस पौधे के फल काले रंग के होते हैं, तो वहीं फूल मेहरून-बैंगनी रंग के होते हैं.

कहा जाता है कि जब इस पेड़ का फूल जमीन पर गिर जाता है, तो उलटकर आकाश की ओर मुड़ जाता है. यही वजह है कि इसे उलटकंबल का नाम दिया गया है. खास बात यह है कि इस पौधे के जरिए आयुर्वेद और होम्योपैथी में कई तरह की औषधियां तैयार की जाती हैं.

पीरियड के दर्द से छुटकारा (Get rid of period pain)

अक्सर महिलाओं को पीरियड संबंधित समस्या होती है, तो ऐसे में उलटकंबल एक रामबाण औषधि साबित होगी. इसके लिए उलटकंबल की छाल को पानी में उबालें, फिर उसे छानकर पीएं. 

इससे पीरियड के दर्द में आराम मिलेगा. आप चाहें, तो इसमें स्वाद के लिए काली मिर्च, अदरक या शहद मिला सकते हैं.

माइग्रेन और सिरदर्द में राहत (Migraine and headache relief)

अगर आपके सिर में तेज दर्द है, तो आप अपने सिर पर उलटकंबल के फूल का रस या लेप लगाएं. इससे दर्द में तुरंत राहत मिलती है.  

कमर दर्द में राहत दिलाए (Give relief in back pain)

अगर आप कमर दर्द से जूझ रहे हैं,  तो इसकी छाल के काढ़े का सेवन कर सकते हैं. उलटकंबल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दर्द कम करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा उलटकंबल के फूल का रस पीठ दर्द में आराम देता है.

जोड़ों का दर्द दूर करे (Relieve Joint Pain)

इस समस्या के लिए उलटकंबल का काढ़ा पीएं. इसके लिए सूखी छाल को पानी में उबाल लें फिर छानकर पी लें. इससे दर्द में तुरंत राहत मिलती है.

(यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है. अगर आपको किसी तरह की बीमारी है, तो इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

English Summary: ultakambal plant gives relief from every pain

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News