MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

घर के गमले में उगाएं धनिया-हरी मिर्च, जानें पौधा लगाने की विधी और सही देखभाल!

Gardening Tips: घर के पौधे में भी धनिया और हरी मिर्च उगाया जा सकता है. इससे आपका खर्चा कम होगा और आप ताजा धनिया-मिर्च का लाभ उठा ले सकते हैं. आइये जानें गमले में धनिया और हरी मिर्च का पौधा कैसे लगया जा सकता है?

मोहित नागर
मोहित नागर
घर के गमले में उगाएं धनिया-हरी मिर्च का पौधा (Picture Credit -FreePik)
घर के गमले में उगाएं धनिया-हरी मिर्च का पौधा (Picture Credit -FreePik)

Home Gardening Tips: भारत के लगभग सभी रसोई घरों में हरी मिर्च और धनिया के उपयोग किया जाता है. इनका इस्तेमाल खाना बनाने के साथ-साथ कई अन्य खाद्य पर्दाथ बनाने के लिए भी होता है. एक टाइम था जब बाजार में कुछ सब्जी खरीदने पर दुकानदार मुफ्ट में धनिया और हरी मिर्च दे दिया करता था. लेकिन जैसे-जैसे मंहगाई बढ़ती जा रही है, इनकी किमतों में भी आए दिन उछाल देखने को मिलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, घर के पौधे में भी धनिया – हरी मिर्च उगाया जा सकता है. इससे आपका खर्चा कम होगा और आप ताजा धनिया-मिर्च का लाभ उठा ले सकते हैं.

आइये कृषि जागरण के इस आर्टिकल में जानें, घर के गमले में धनिया और हरी मिर्च कैसे उगाया जा सकता है.

घनिया-मिर्च का लगाएं पौधा

यदि आप भी अपने घर के गमले में घनिया और हरी मिर्च का पौधा लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इन्हें लगाने के लिए अच्छी अच्छी गुणवत्ता वाली, ढीली और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है. आपको इनका पौधा लगाने के लिए एक उपयुक्त आकार का गमला ले लेना है. इनके पौधे की अच्छी ग्रोथ और उपज के लिए आपको जैविक खाद या रासायनिक उर्वरक की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़ें: घर में लगाएं चेरी टमाटर का पौधा, बेहतरीन स्वाद के साथ मिलेंगे स्वास्थ्य लाभ

अच्छी गुणवक्ता वाले बीज

बता दें, धनिया और हरी मिर्च के पौधें लगाने के लिए आपको इनके बीजों की आवश्यकता होता है. बीज आपको मार्केट से खरीदने होते है, आप अच्छी गुणवक्ता वाले बीजों को ही खरीदें. अब आपको इनके बीजों को गमले में बोना चाहिए और नियमित रूप से पानी डालना है.

बीजों की बुवाई

इनके बीजों की बुवाई करने पहले आपको लगभग 24 घंटे के लिए बीजों को पानी में भिगोकर रख देना चाहिए. इसके बाद गमले की मिट्टी में 1/2 इंच गहराई तक गड्ढे बनाकर इसमें बीजों की बुवाई करें. आपको इनके बीजों को मिट्टी से अच्छे से ढक देना है और हल्के हाथ से दबाना है. आपको इसके गमले को गर्म और धूप वाली जगह पर रखना है और गमले की मिट्टी को नियमित रूप से गीला रखना है, लेकिन अधिक पानी देने से बचना है.

कैसे करें पौधों की देखभाल?

घर में आपको इनके पौधों को किसी ऐसे स्थान पर रखना है, जहां पौधें को पर्याप्त धूप मिल सकें और उनका कीटों से बचाव हो सकें. बुवाई के लगभग 2 से 3 महीने धनिया और हरी मिर्च के पौधे को तैयार हो जाता है.  इनके पौधों की सही देखभाल के लिए आपको हर सप्ताह इनमें हल्की मात्रा में खाद डालनी चाहिए. पौधों को कीटों और रोगों से मुक्त रखने के लिए नियमित रूप से आपको इनकी जांच करनी चाहिए. धनिया और हरी मिर्च के पत्तों को तैयार करने आपको मिर्च के लाल होने पर और धनिया के पत्ते हरे होने पर इन्हें काट लेना चाहिए. आपको हरी मिर्च के पौधे से मीर्च को तोड़ना है और और धनिया के पत्तों को किसी चाकू या कैंची की मदद से काट लेना है.

पर्याप्त धूप और पानी

धनिया-हरी मिर्च के पौधों को पर्याप्त धूप और पानी की जरूरत होती है. वहीं गर्मियों के दिनों में इनके पौधों को अधिक पानी देना होता है. इनके पौधों को रखने के लिए हवादार जगह का चयन करें, क्योंकि इनके पौधों को हवा के प्रवाह की बेहद आवश्यकता होती है. इसके अलावा, आप हरी मिर्च और घनिया की विभिन्न किस्मों को घर में उगाकर अलग-अलग स्वादों का लाभ ले सकते हैं.

English Summary: coriander and green chillies in pot method of planting and proper care dhaniya mirchi ka podha Published on: 08 July 2024, 03:04 IST

Like this article?

Hey! I am मोहित नागर. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News