1. पशुपालन

सरस्वती भैंस की कीमत है 51 लाख रुपए, जानिए इसकी खासियत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Saraswati Buffalo

Saraswati Buffalo

भैंस पालन का चलन कई बरसों पुराना है. आज भी अधिकतर किसान व पशुपालक भैंस पालन कर रहे हैं. इसी क्रम में पंजाब के लुधियाना की एक भैंस काफी मशहूर है, जिसका नाम 'सरस्वती' है. जी हां, आज के समय में सिर्फ इंसान ही नहीं पशु भी मशहूर हो रहे हैं.

सरस्वती ऐसी एक भैंस है, जिस पर लक्ष्मी की पूरी कृपा है. तो आइए आपको सरस्वती भैंस के बारे में सबकुछ बताते हैं-

लाखों में है सरस्वती भैंसी की कीमत

सबसे खास बात यह है सरस्वती भैंस की कीमत 51 लाख रुपए है. इस भैंस को लुधियाना के किसान पवित्र सिंह ने हरियाणा के हिसार के किसान से 51 लाख रुपये में खरीदा है.

हैरानी की बात यह है कि इस भैंस का बछड़ा पैदा होने से पहले ही 11 लाख रुपए में बिक गया था. बता दें कि इसे माछीवाड़ा से 8 किमी दूर गांव रजूर में रहने वाले किसान पवित्र सिंह ने खरीदा है. यह किसान 17 एकड़ में खेती करते हैं, साथ ही डेयरी भी चलाते हैं. उनकी डेयरी में 12 गाय और 4 भैंसे हैं.

भैंस रोजाना देती है 33 लीटर दूध

सरस्वती ने एक दिन में 33.131 लीटर दूध देने का रिकॉर्ड बनाया है. वहीं, एक अन्य पाकिस्तानी भैंस नजां ने 33.800 लीटर दूध देने का नया रिकॉर्ड बनाया है. इसके बाद किसान पवित्र सिंह की नजर इस नए रिकॉर्ड पर है.

ये खबर भी पढ़ें: वर्ल्ड रिकॉर्ड: लग्ज़री कार से महंगी है सरस्वती भैंस, हर दिन देती है 33 लीटर दूध

उनका मानना है कि यह रिकॉर्ड जल्द ही सरस्वती तोड़ देगी. इसके अलावा कबूतरी रोजाना 27 लीटर दूध देती है, तो वहीं नूरी 25 लीटर तक दूध देती है. किसान की  डेयरी में मुर्राह नस्ल की भैंस भी है. किसान ने बताया है कि वह भैंस पालन सिर्फ पैसों के लिए नहीं, बल्कि शौक के लिए करते हैं.

सरस्वती भैंस का आहार

सरस्वती की खुराक सामान्य है . उसे बाकी पशुओं की तरह चारा और दाना ही खिलाया जाता है. सामान्य खुराक के बावजूद सरस्वती बाकी पशुओं से खास है. उसकी देखरेख में दो कर्मचारी तैनात रहते हैं.

English Summary: Saraswati buffalo cost Rs 51 lakh

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters