News

वर्ल्ड रिकॉर्ड: लग्ज़री कार से महंगी है सरस्वती भैंस, हर दिन देती है 33 लीटर दूध

हरियाणा के हिसार जिले के लितानी गांव के किसान सुखबीर ढांडा ने अपनी भैंस सरस्वती को पंजाब प्रान्त के लुधियाना के किसान पवित्र सिंह को 51 लाख रुपए में बेच दी है. बता दें, सरस्वती भैंस के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं. सरस्वती मुर्राह नस्ल की भैंस है. इससे पहले सिंघवा गांव एक किसान की मुर्राह नस्ल की भैंस लक्ष्मी 25 लाख रुपये में बिकी थी. इस भैस को गुजरात के एक किसान ने खरीदा था. सरस्वती भैंस लक्ष्मी भैंस से 26 लाख रुपए ज्यादा में बिकी है जिससे उसने सबसे मंहगी भैंस होने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है.

बता दें, कुछ दिन पहले पंजाब के लुधियाना में डेयरी ऐंड एग्रो एक्सपो प्रतियोगिता में 33.13 लीटर दूध देकर सरस्वती ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. सरस्वती के इसी वर्ल्ड रिकॉर्ड पर इसके मालिक को दो लाख रुपये का इनाम देकर सम्मानित किया गया था.

 पाकिस्तान की भैंस का रिकॉर्ड तोड़ कर सरस्वती बनी नंबर वन

सरस्वती के मालिक सुखबीर का कहना है  कि वे  अपनी इस भैंस सरस्वती को बेचना नहीं चाहते थे लेकिन उन्हें अपनी भैंस के चोरी होने का डर सता रहा था. जिस समय (फरवरी) में उन्होंने अपनी भैंस को बेचा था उस समय इलाके में भैंस चोरों का गिरोह सक्रिय था. सुखबीर ने बताया कि इससे पहले सबसे अधिक दूध देने का रिकॉर्ड पड़ोसी देश पाकिस्तान की भैंस के नाम था जिसने 32.050  लीटर दूध दिया था. सुखबीर ने बताया कि उसने भैंस को एक लाख 30 हजार रुपये में बरवाला के खोखा गांव के किसान गोपीराम से खरीदा था.

क्लोन बनाने की तैयारी में हैं वैज्ञानिक

भैंस के मालिक ने बताया कि भैंस सरस्वती का ही एक कटड़ा (नर बच्चा) है जो नवाब  से मशहूर है. बता दें, नवाब भैंसे का सीमन बेचकर वे लाखों कमा रहे हैं. उनकी सरस्वती से ही क्लोन तैयार करने की भी तैयारी विशेषज्ञों द्वारा की जा रही है. सरस्वती से ही पैदा हुए कटड़े नर बच्चे (भैंसे) की कीमत चार लाख रुपये है.

सोर्स: Livehindustan.com



English Summary: World record: Saraswati buffalo is more expensive than luxury car, gives 33 liters of milk every day

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in