1. पशुपालन

दुधारू पशु को खरीदते समय इन 5 बातों पर दें खास ध्यान

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य


पशुपालक की आमदनी दुधारू पशुओं पर निर्भर होती है. अगर पशुओं से अच्छा दूध उत्पादन मिलेगा, तभी पशुपालक को अच्छा मुनाफ़ा मिल पाएगा. ये सब तभी मुमकिन हो पाए, जब पशुपालक दुधारू पशुओं का चुनाव सही तरीके से करेंगे. बता दें कि एक पशुपालक को पशुओं के दुग्ध उत्पादन क्षमता, प्रजनन क्षमता और स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. आइए पशुपालक को बताते हैं कि एक अच्छे दुधारू पशुओं को खरीदते समय किन-किन बातों पर ज्य़ादा ध्यान देना चाहिए.

शारीरिक संरचना

पशुपालक को दुधारू पशुओं के शरीरिक संरचना पर विशेष ध्यान देना चाहिए. बता दें कि पशुओं का शरीर आगे से पतला और पीछे से चौड़ा होना चाहिए. इसके साथ ही नथुना खुला हो, जबड़ा मजबूत हो, आंखे उभरी और चमकदार होनी चाहिए. इसके अलावा त्वचा पतली, पूंछ लंबी होनी चाहिए.

दूध उत्पादन की क्षमता

दुधारू पशुओं को खरीदने से पहले 2 से 3 दिन तक अच्छी तरह परख लेना चाहिए. जैसे, पशुओं  का दूध निकालते समय धार सीधी गिरनी चाहिए, साथ ही थन सिकुड़ जाना चाहिए. अयन में दूध की शिराएं उभरी हुई और अच्छी तरह से विकसित दिखाई देनी चाहिए.

आयु

पशुओं की आयु कम से कम 10 से 12  साल की होनी है. पशुओं से तीसरे और चौथे ब्यांत तक दुग्ध उत्पादन चरम सीमा पर रहता है, लेकिन इसके बाद धीरे-धीरे घट जाता है. ऐसे में दुग्ध उत्पादन व्यवसाय के लिए 2 से 3 दांत वाले यानी कम आयु वाले पशु अधिक लाभकारी माने जाते हैं.

स्वास्थ्य

आप जिस पशु को खरीद रहे हैं, उसका स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए. इसके लिए आप आस-पास के पड़ोसियों से जानकारी ले सकते हैं. अगर पशुओं का टीकाकरण हुआ है, साथ ही पशु अर ज्यादा बीमार नहीं पड़ें हैं, तो आप उन्हें खरीद सकते हैं.

प्रजनन क्षमता

पशुपालक को पशुओं की प्रजनन क्षमता पर विशेष ध्य़ान देना चाहिए, क्योंकि इस पर पशुओं का दूध उत्पादन निर्भर होता है. बता दें कि एक आदर्श दुधारू पशुओं के लिए हर साल में एक बच्चा अवश्य देना चाहिए. ऐसे में आपको पशुओं की प्रजनन क्षमता की जानकारी भी लेनी चाहिए. ध्यान दें कि पशु में किसी प्रकार की कमी न हो. अगर पशु की प्रजनन क्षमता सही न हो, तो कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

ये खबर भी पढ़ें: भैंस पालन में इन 5 बातों पर दें खास ध्यान, मिलेगा बेहतर दूध उत्पादन

English Summary: Keep many things in mind when buying animals

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News