MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

Best Business Idea 2022 में शुरू करें ये 7 पशुपालन से जुड़ी व्यवसाय, मिलेगा डबल मुनाफा

पुराने समय से ही पशुपालन मनुष्य की आय का अच्छा जरिया रहा है. वर्तमान में, पशुधन खेती निस्संदेह सबसे ज़्यादा लाभदायक व्यवसायों में से एक है चाहे वो छोटे पैमाने पर हो या बड़े पैमाने पर. यदि आप पशुपालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आप सबसे अधिक लाभदायक व्यवसाय के बारे में जान सकेंगे जो 2022 में आपकी आय को दोगुना कर देंगे.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Animal Husbandry
Animal Husbandry

पुराने समय से ही पशुपालन (Animal Husbandry) मनुष्य की आय का अच्छा जरिया रहा है. वर्तमान में, पशुधन खेती निस्संदेह सबसे ज़्यादा लाभदायक व्यवसायों (Pashupalan Business) में से एक है चाहे वो छोटे पैमाने पर हो या बड़े पैमाने पर. यदि आप पशुपालन का व्यवसाय (Animal husbandry business) शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आप सबसे अधिक लाभदायक व्यवसाय के बारे में जान सकेंगे जो 2022 में आपकी आय को दोगुना कर देंगे.

2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ पशुधन खेती व्यवसाय विचार (Best Livestock Farming Business Ideas for 2022)

बकरी पालन (Goat Farming)

बकरी पालन वर्तमान में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसाय पशुधन खेती व्यवसायों में से एक है, क्योंकि यह हमें दूध के साथ-साथ मांस भी देता है. इसके अलावा, बकरी पालन एक कम निवेश और उच्च लाभ वाला पशुपालन व्यवसाय है. अन्य पशुओं की तुलना में उनके छोटे शरीर के आकार के कारण उन्हें आवास के लिए एक बड़े क्षेत्र की आवश्यकता नहीं होती है. इसके अलावा, बकरी पालन निवेश राशि के आधार पर त्वरित और उच्च आरओआई सुनिश्चित करता है. आप शुरुआत में 6-7 बकरियों से शुरुआत कर सकते हैं और एक बार आपका व्यवसाय स्थापित हो जाने के बाद आप संख्या बढ़ा सकते हैं.

सुअर पालन (Pig Farming)

एक अन्य लाभदायक पशुधन व्यवसाय विचार सुअर पालन है. दुनियाभर में हर साल 1 बिलियन से अधिक सूअरों को मारा जाता है और सबसे बड़े सुअर निर्यातक देशों में अमेरिका, यूरोपीय संघ और कनाडा शामिल हैं. अधिकांश सूअरों का उपयोग मानव भोजन के लिए किया जाता है, लेकिन उनकी त्वचा, वसा और अन्य सामग्री का उपयोग कपड़े, सौंदर्य प्रसाधन, प्रसंस्कृत खाद्य सामग्री और चिकित्सा उपयोग के लिए भी किया जाता है. भारत में सुअर पालन मुख्य रूप से पूर्वोत्तर क्षेत्रों में किया जाता है.

दूध उत्पादन (Milk production)

डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) पूरी दुनिया में लोकप्रिय है. यह किसानों के लिए अपनी आय को दोगुना करने और अपने परिवारों के लिए अधिक पौष्टिक भोजन तक पहुंच बनाने का एक शानदार तरीका है. जबकि निर्वाह डेयरी फार्मिंग न केवल ताजा दूध और बुनियादी आय का स्रोत देती है, दही और पनीर जैसे मूल्य वर्धित उत्पाद राजस्व का एक उच्च स्रोत प्रदान करते हैं.

भेड़ पालन (Sheep rearing)

भेड़ पालन भी किसानों के लिए एक आकर्षक व्यवसाय है. आप भेड़ को उसके दूध, मांस और रेशे के लिए पाल सकता है. आपको अपने क्षेत्र की कृषि-जलवायु स्थिति के आधार पर विशिष्ट नस्लों का चयन करने की आवश्यकता है. कुछ महत्वपूर्ण भेड़-उत्पादक देशों में मुख्य भूमि चीन, ऑस्ट्रेलिया, भारत, ईरान आदि शामिल हैं. भेड़ पालन व्यवसाय शुरू करने से पहले, आपको एक स्पष्ट व्यवसाय योजना का मसौदा तैयार करना चाहिए जिसमें वित्तीय लागत और राजस्व शामिल होना चाहिए.

मछली पालन (Fish Farming)

मछली पालन उन लोगों के लिए एक और पैसा कमाने वाला व्यवसाय है, जिनके पास पर्याप्त जल निकाय हैं. हालांकि, आप अपने जगह के अनुसार छोटे टैंकों या तालाबों पर भी मछलियां पाल सकते हैं.

आप विभिन्न प्रकार की कार्प मछली, झींगा, कैटफ़िश, झींगे और सामन का चयन कर सकते हैं. मछली पालन व्यवसाय शुरू करते समय, स्थानीय मांग को समझने के लिए बाजार का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है. इन दिनों सजावटी मछली पालन और बायोफ्लोक मछली पालन की बहुत मांग है.

मोती की खेती (Pearl Farming)

वर्तमान में मोती उद्योग को बहुत प्रमुखता मिल रही है और इसे पर्ल फार्मिंग के नाम से भी लोग जानते है. आप कृत्रिम रूप से भी मोती पैदा कर सकते हैं. पर्ल फार्मिंग एक अत्यधिक आकर्षक पशुधन व्यवसाय है, हालांकि इसके लिए दीर्घकालिक योजना की आवश्यकता होती है.

मुर्गी पालन (Poultry Farming)

एक व्यक्ति अंडे के साथ-साथ मांस के लिए मुर्गी पालन शुरू कर सकता है. सामान्य तौर पर, अंडा देने वाली मुर्गियां 'परतें' होती हैं और मांस पैदा करने वाली मुर्गियां 'ब्रॉयलर' होती हैं. चूंकि चिकन मांस की मांग दिन-ब-दिन बढ़ रही है इसलिए मुर्गी पालन किसानों के लिए एक लाभदायक पशुधन व्यवसाय है. आप छोटे या बड़े पैमाने पर आसानी से पोल्ट्री फार्म शुरू कर सकते हैं.

नोट (Note)

अगर आपके पास जगह कम है तो आप वहां पशुपालन शुरू कर सकते हैं या फिर किराए पर जगह ले सकते हैं. केवल एक चीज जो आपको ध्यान में रखने की जरूरत है, वह है एक ऐसे जानवर का चयन करना जिसकी बाजार में अच्छी मांग हो. इसक लिए आपको बाजार का थोड़ा शोध करना पड़ेगा और इसके बाद आप अपने व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं.

English Summary: 7 animal husbandry business in 2022, you will get double profit Published on: 24 December 2021, 04:40 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News