MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

डेयरी फार्मिंग करने के बेस्ट टिप्स, बढ़ेगा दूध उत्पादन और होगी डबल कमाई

कड़ाके की ठंड के कारण मवेशियों को परेशानी हो रही है, साथ ही उन्हें अपना सामान्य दूध उत्पादन बनाए रखने में परेशानी हो सकती है. मगर डेयरी फार्मिंग करने वाले किसानों को ठंडे तापमान में मवेशियों का ख्याल रखना बहुत जरुरी हो जाता है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Milk Production Tips
Milk Production Tips

कड़ाके की ठंड के कारण मवेशियों (Cattle) को परेशानी हो रही है, साथ ही उन्हें अपना सामान्य दूध उत्पादन (Milk Production) बनाए रखने में परेशानी हो सकती है. मगर डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) करने वाले किसानों को ठंडे तापमान में मवेशियों का ख्याल रखना बहुत जरुरी हो जाता है.

कैसे रखें मवेशियों का ध्यान (How to take care of cattle)

हालांकि, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने पशुओं को सबसे खराब सर्दी के दौरान खुश रख सकते हैं. उन्हें खुश रखने से उनके स्वस्थ होने की संभावना भी अधिक होती है और स्वस्थ जानवर अपने खेत या खेत के लिए अधिक उत्पादन कर पाते हैं. तो आइये जानते हैं आप सर्दियों में किन चीज़ों की सावधानियां बरत कर अपने पशुओं का ख्याल रख सकते हैं.

हमेशा पानी उपलब्ध रखें (Always have water available)

सर्दियों में मवेशियों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है, क्योंकि बर्फ या कीचड़ के कारण जल स्रोत जम सकते हैं. इससे पानी उन तक पहुंचना असंभव है. पशु चिकित्सकों का कहना है कि प्रति 100 पाउंड वजन के हिसाब से मवेशियों को प्रतिदिन 1 से 2 गैलन पानी की आवश्यकता होती है.

मवेशियों को अच्छी तरह से फेड रखें (Keep Cattle Well Fed)

मवेशी ठण्ड के कारण बीमार पड़ सकते हैं. अगर उन्हें पर्याप्त रूप से खिलाया नहीं जाए.  ठंड के मौसम में उन्हें ज़्यादा भोजन की जरुरत होती है. अगर आप उन्हें उचित मात्रा में खाना नहीं देते है तो ठण्ड में उनकी मौत भी हो सकती है. 

उचित आश्रय प्रदान करें (Provide proper shelter)

जितने भी मवेशी है, उन्हें सर्दियों में अच्छा आश्रय देना चाहिए, ताकि उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत या परेशानी का सामना ना करना पड़े. जैसे हम इंसानों को अपना आश्रय आरामदायक चाहिए होता है वैसे ही मवेशियों को भी आरामदायक आश्रय की जरुरत होती है.

कीचड़ से बचाएं (Save from mud)

सर्दियों की मिट्टी मवेशियों कई तरह से प्रभावित कर सकती है. मवेशियों के कीचड़ में सने होने की वजह से उनका गर्म रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, भले ही कीचड़ उनके पैरों पर ही क्यों न हो. इसलिए कोशिश यही करिये की उनके शरीर पर मिट्टी को जमा ना होने दे.

गर्भवती मवेशियों की सहायता करें (Help pregnant cattle)

सर्दियों के दौरान गर्भवती मवेशियों की सावधानीपूर्वक निगरानी की जानी चाहिए. किसी भी विशिष्ट टीकाकरण के बारे में अपने पशु चिकित्सक से जाँच करें, जिसमें उन्हें पोषक तत्वों की खुराक और डीवर्मिंग सहित सर्दियों के दौरान स्वस्थ रखने की आवश्यकता हो सकती है.

मवेशियों को आरामदेह रखें (keep cattle comfortable)

  • फटी त्वचा से राहत के लिए दूध देने वाली गायों को थन क्रीम से शांत और आराम दिया जा सकता है.

  • गायों को आराम देने के लिए रेत की क्यारियां उपलब्ध कराने से घुटनों और टांगो का तनाव कम होता है. शरीर के तनाव को कम करने और आराम बढ़ाने के लिए कुछ पशुपालक रेत के बिस्तरों से एक कदम आगे निकल गए हैं.

  • आराम बढ़ाने का एक और सरल उपाय है अपनी गायों को थोड़ी बड़ी जगह देना.

English Summary: Best tips for dairy farming farmers, milk production will increase and double earnings Published on: 22 December 2021, 04:19 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News