1. ग्रामीण उद्योग

दुनिया भर में सबसे अधिक मांग वाले 8 पशुधन कृषि व्यवसाय,जो कम निवेश में बना सकते है लखपति

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

प्राचीन काल से पशुधन आय का एक अच्छा स्रोत रहा है और अगर हम वर्तमान की बात करें तो पशुधन खेती बड़े पैमाने और छोटे पैमाने पर दोनों के लिए एक लाभदायक व्यवसाय बन गया है. ऐसे में अगर आप भी पशुधन व्यवसाय करनी की सोच रहें है तो आज इस लेख में हम कुछ सबसे लाभदायक पशुधन कृषि व्यवसाय के बारे में बात करेंगे. जिन्हें आप आसानी से करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं तो आइए जानते है इन व्यवसायों के बारे में...

मुर्गी पालन (Poultry farming)

एक व्यक्ति दो चीजों के लिए पोल्ट्री फार्मिंग शुरू कर सकता है - मांस और अंडे. आम तौर पर, अंडा पैदा करने वाले मुर्गियां परतें (Layer) कहलाती हैं, जबकि मांस वाली मुर्गियां ब्रॉयलर (Broiler) कहलाती हैं जैसा कि चिकन के मांस की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है.ऐसे में मुर्गी पालन आपके लिए एक आकर्षक पशुधन व्यवसाय बन सकता है और सबसे अच्छी बात यह है कि आप पोल्ट्री फार्मिंग को आसानी से छोटे पैमाने पर या बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते हैं.

बकरी पालन (Goat farming)

बकरी पालन भी किसानों के लिए एक लाभदायक पशुधन व्यवसाय है. बकरी न केवल आपको दूध देती है बल्कि स्वादिष्ट मांस भी देती है. बकरी पालन का एक और लाभ यह है कि इसमें कम निवेश की आवश्यकता होती है और बदले में यह किसानों को उच्च लाभ देता है.

डेयरी फार्मिंग (Dairy farming)

डेयरी फार्मिंग दुनिया भर में एक और लोकप्रिय पशुधन व्यवसाय है. डेरी फार्मिंग आपकी आय बढ़ाने एक शानदार तरीका है. इसे करके आप न केवल मूल आय के स्रोत को बढ़ाते है बल्कि ये साथ ही ताजा दूध, घी, मक्खन और दही जैसे मूल्य वर्धित उत्पादों का एक उच्च स्रोत प्रदान करती है.

मछली पालन (Fish farming)

आप मछली पालन का विकल्प भी चुन सकते हैं, जो उन लोगों के लिए एक आकर्षक व्यवसाय है जिनके पास पर्याप्त जल निकाय हैं. हालांकि, आप कृत्रिम टैंकों पर मछलियां भी पाल सकते हैं. आप विभिन्न प्रकार की कार्प मछलियों, झींगा, कैटफ़िश और झींगा का पालन कर सकते हैं. मछली पालन व्यवसाय शुरू करते समय, स्थानीय मांग को समझने के लिए एक बाजार अनुसंधान और विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है. इन दिनों, सजावटी मछली की खेती भी लोकप्रियता हासिल कर रही है.

सुअर पालन (Pig farming)

सूअर पालन इन दिनों बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहा है. अनुमान के अनुसार, दुनिया भर में हर साल 1 बिलियन से अधिक सूअरों का कत्ल किया जाता है. सूअर निर्यात करने वाले सबसे बड़े देशों में यूरोपीय संघ, अमेरिका और कनाडा शामिल हैं.आमतौर पर सूअरों का उपयोग मानव भोजन के लिए किया जाता है लेकिन इसकी त्वचा, वसा और अन्य सामग्री का उपयोग कपड़े, सौंदर्य प्रसाधन, प्रसंस्कृत खाद्य सामग्री और चिकित्सा प्रयोजन के लिए भी किया जाता है.

केकड़े की खेती (Crab farming)

भारत, बांग्लादेश और थाईलैंड सहित एशियाई देशों में मिट्टी के केकड़े लोकप्रिय हैं. ये एशियाई देश मिट्टी के केकड़ों के प्रमुख उत्पादक हैं. केकड़े के मांस की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारी मांग है क्योंकि मिट्टी के केकड़ों का मांस स्वादिष्ट होता है. यह बहुत कम निवेश के साथ, आप आसानी से  मिट्टी के केकड़ों का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

भेड़ पालन (Sheep farming)

भेड़ पालन पशुपालकों के लिए एक लाभदायक व्यवसाय है. यह पालन आप रेशे, दूध और मांस के लिए कर सकते है.लेकिन, आपको अपने क्षेत्र की कृषि-जलवायु स्थिति के आधार पर विशिष्ट नस्लों का चयन करने की आवश्यकता है.भेड़ उत्पादक देशों में से कुछ भारत, चीन, ऑस्ट्रेलिया और ईरान हैं. भेड़ पालन के साथ शुरुआत करने से पहले, आपको एक स्पष्ट व्यवसाय योजना का मसौदा तैयार करना होगा जिसमें वित्तीय लागतों के साथ-साथ राजस्व भी शामिल होना चाहिए.

बत्तख की खेती (Duck Farming)

अगर सही तरीके से खेती की जाए तो बतख पालन भी अच्छा पैसा कमाने वाला व्यवसाय है. दुनिया भर में उपलब्ध कई मांस के साथ-साथ अंडा उत्पादक बतख नस्ल भी हैं. यदि आप कम लागत वाले पशुधन कृषि व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आप बत्तख पालन पर विचार कर सकते हैं. बिना पानी के भी बत्तखें खड़ी की जा सकती हैं. बत्तख मजबूत पक्षी होने के अलावा, उन्हें अतिरिक्त देखभाल और प्रबंधन की आवश्यकता होती है.

आशा है आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा, यदि आप किसी विशेष पशुधन खेती के बारे में पूरा  विवरण चाहते हैं तो हमें नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स के माध्यम से बताएं.

English Summary: livestock Agriculture business: 8 most agribusiness worldwide, which can make millionaires with less investment

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News