Animal Husbandry

पशु प्रेगनेंसी टेस्ट किट से 35 दिनों में पता कर सकेंगे गाय-भैंस गाभिन हैं या नहीं!

Animal husbandry

किसानों की पशुपालन व्यवसाय से काफी अच्छी आमदनी होती है. पशुपालन में कई समस्याएं भी आती हैं, जिनमें से गाय या भैंस की प्रेगनेंसी के बारे में पता करना भी शामिल है. अधिकतर किसान इस बात का पता ठीक से नहीं लगा पाते हैं कि उनकी गाय-भैंस गाभिन है या नहीं. इसके लिए उन्हें पशु चिकित्सकों से जांच करवानी पड़ती है. जाहिर है कि इसमें उनका पैसा भी खूब खर्च होता है. इससे पशुपालकों पर आर्थिक बोझ पड़ता है. ऐसे में पशुपालकों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (National Dairy Research Institute) द्वारा एक नई प्रेगनेंसी किट लाई जा रही है, जिससे पशुपालक गाय या भैंस गाभिन ठहरी या नहीं, इस बात का पता घर बैठे सिर्फ 35 दिनों में कर सकते हैं.

उपलब्ध होगी पशु प्रेगनेंसी टेस्ट किट

जल्द ही गाय या भैंस की गर्भावस्था जांचने वाली किट बाजार में मिलने लगेगी. इससे आप सिर्फ कुछ ही समय में पता कर सकेंगे कि आपकी गाय या भैंस गाभिन है या नहीं. इसको पशु प्रेगनेंसी टेस्ट किट का नाम दिया गया है, जिसको NDRI द्वारा तैयार किया गया है. खास बात है कि जब आप पशु का AI यानि कृत्रिम गर्भाधान करवाएंगे, उसके सिर्फ 35 दिन बाद ही इस किट की मदद से पता कर पाएंगे कि पशु गाभिन है या नहीं.

Animal pregnancy test

ऐसे करना होगा किट का उपयोग

इस तकनीक में पशु का सिर्फ 2 बूंद खून किट के ऊपर डालना होगा. अगर किट में ऊपर 2 लाइन आ जाती हैं, तो पशु गाभिन है, वहीं अगर 1 लाइन आती है, तो पशु गाभिन नहीं है. खास बात है कि जब यह किट बाजार में उपलब्ध होगी, तो इसकी कीमत महज 35 से 40 रुपए की होगी. इससे पशुपालकों का ज्यादा खर्च भी नहीं होगा.    

जानकारी मिली है कि एनडीआरआई द्वारा जल्द ही एक ऐसी किट भी उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे पशु के यूरिन से प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकेगा.

ये खबर भी पढ़ें: ड्रोन से देख सकेंगे खेत की भाग्यरेखा, बेहतर फसल का कर पाएंगे चुनाव



English Summary: know animal pregnancy in 35 days with animal pregnancy test kit

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in