MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

पशु प्रेगनेंसी टेस्ट किट से 35 दिनों में पता कर सकेंगे गाय-भैंस गाभिन हैं या नहीं!

किसानों की पशुपालन व्यवसाय से काफी अच्छी आमदनी होती है. पशुपालन में कई समस्याएं भी आती हैं, जिनमें से गाय या भैंस की प्रेगनेंसी के बारे में पता करना भी शामिल है. अधिकतर किसान इस बात का पता ठीक से नहीं लगा पाते हैं कि उनकी गाय-भैंस गाभिन है या नहीं. इसके लिए उन्हें पशु चिकित्सकों से जांच करवानी पड़ती है.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Animal husbandry
Animal Husbandry

किसानों की पशुपालन व्यवसाय से काफी अच्छी आमदनी होती है. पशुपालन में कई समस्याएं भी आती हैं, जिनमें से गाय या भैंस की प्रेगनेंसी के बारे में पता करना भी शामिल है. अधिकतर किसान इस बात का पता ठीक से नहीं लगा पाते हैं कि उनकी गाय-भैंस गाभिन है या नहीं. इसके लिए उन्हें पशु चिकित्सकों से जांच करवानी पड़ती है. जाहिर है कि इसमें उनका पैसा भी खूब खर्च होता है.

इससे पशुपालकों पर आर्थिक बोझ पड़ता है. ऐसे में पशुपालकों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (National Dairy Research Institute) द्वारा एक नई प्रेगनेंसी किट लाई जा रही है, जिससे पशुपालक गाय या भैंस गाभिन ठहरी या नहीं, इस बात का पता घर बैठे सिर्फ 35 दिनों में कर सकते हैं.

उपलब्ध होगी पशु प्रेगनेंसी टेस्ट किट (Animal pregnancy test kit will be available)

जल्द ही गाय या भैंस की गर्भावस्था जांचने वाली किट बाजार में मिलने लगेगी. इससे आप सिर्फ कुछ ही समय में पता कर सकेंगे कि आपकी गाय या भैंस गाभिन है या नहीं. इसको पशु प्रेगनेंसी टेस्ट किट का नाम दिया गया है, जिसको NDRI द्वारा तैयार किया गया है. खास बात है कि जब आप पशु का AI यानि कृत्रिम गर्भाधान करवाएंगे, उसके सिर्फ 35 दिन बाद ही इस किट की मदद से पता कर पाएंगे कि पशु गाभिन है या नहीं.

ऐसे करना होगा किट का उपयोग (This is how you will use the kit)

इस तकनीक में पशु का सिर्फ 2 बूंद खून किट के ऊपर डालना होगा. अगर किट में ऊपर 2 लाइन आ जाती हैं, तो पशु गाभिन है, वहीं अगर 1 लाइन आती है, तो पशु गाभिन नहीं है. खास बात है कि जब यह किट बाजार में उपलब्ध होगी, तो इसकी कीमत महज 35 से 40 रुपए की होगी. इससे पशुपालकों का ज्यादा खर्च भी नहीं होगा.   

जानकारी मिली है कि एनडीआरआई द्वारा जल्द ही एक ऐसी किट भी उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे पशु के यूरिन से प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकेगा.

English Summary: know animal pregnancy in 35 days with animal pregnancy test kit Published on: 28 February 2020, 05:21 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News