Animal Husbandry

साहीवाल गाय की कीमत है सिर्फ 70 से 75 हजार रुपए, पशुपालक ज़रूर पढ़ें इसकी खासियत

भारत में गाय की कई नस्लें पाई जाती हैं, जिनके द्वारा छोटे किसान और पशुपालक अपनी जीविका चलाते हैं. इनमें साहीवाल गाय को भी प्रमुख स्थान दिया गया है. इस गाय को पाकिस्तान के साहीवाल जिले से उत्पन्न माना गया है, लेकिन भारत में इस नस्ल की गाय को बहुत उपयुक्त माना गया है. आइए आपको साहीवाल गाय की विशेषताएं बताते हैं, जिसको पालन करके पशुपालक अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

साहीवाल गाय शारीरिक विशेषताएं

इस गाय की विशेषता है कि इसका गहरा शरीर, ढीली चमड़ी, छोटा सिर और छोटे सींग होते हैं. इसका शरीर लंबा और मांसल होता है, साथ ही इसकी टांगें छोटी और पूंछ पतली होती है. इसके अलावा शरीर की खाल काफी चिकनी पाई जाती है. बता दें कि इनका रंग लाल और गहरे भूरा रंग का होता है. इस गाय की चमड़ी ढीली होती है, इसलिए इन्हें लोला गाय भी कहा जाता है. अगर नर साहिवाल की बात करें, तो इनके पीठ पर बड़ा कूबड़ होता है, जिनकी ऊंचाई लगभग 136 सेमी होती है. इसके अलावा मादा साहीवाल की ऊंचाई लगभग 120 सेमी के आस-पास होती है. जानकारी के लिए बता दें कि नर गाय का वजन 450 से 500 किलो का होता है और मादा गाय का वजन 300 से 400 किलो तक का होता है.

साहीवाल गाय का दूध उत्पादन

इस गाय से 10 से 16 लीटर तक दूध देने की क्षमता होती है. यह अपने एक दुग्धकाल के दौरान औसतन 2270 लीटर दूध दे सकती है. बता दें कि इनके दूध में वसा की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. साहीवाल गाय विदेशी गाय की तुलना में दूध कम देती हैं, लेकिन इनका पालन कम लागत में किया जा सकता है. आधुनिक समय में देसी गाय की संख्या कम होती जा रही है, इसलिए वैज्ञानिक ब्रीडिंग के जरिए देसी गाय की नस्लों में सुधार करके उन्हें साहीवाल में बदलने पर जोर दे रहे हैं.

अन्य विशेषताएं

  • इस गाय का शरीर गर्मी, परजीवी और किलनी प्रतिरोधी होता है.

  • पशुपालक और किसानों के लिए यह गाय पालना बहुत फायदेमंद है.

  • इस गाय से उच्च दूध की पैदावार मिलती है.

  • प्रजनन आसानी से होता है.

  • इन गाय का पाल कहीं भी आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि यह स्वभाव में अच्छी होती हैं.

  • इनमें गर्मी सहने की अच्छी क्षमता अधिक होती है.

  • इन गायों को एशिया, अफ्रीका समेत कई देशों में निर्यात किया जाता है.

  • इनको मुख्यत: उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार और मध्यप्रदेश में पाया जाता है.

  • इनकी प्रजनन की अवधि में 15 महीने का अंतराल होता है.

साहीवाल गाय की कीमत

साहीवाल गाय की कीमत लगभग 70 से 75 हजार रुपय से शुरू होती है. अगर कोई पशुपालक इन गाय को खरीदना चाहता है, तो हरियाणा के करनाल, अबोहर, हिसार के क्षेत्र से खरीद सकता है.



English Summary: Read the features of Sahiwal cow

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in