Animal Husbandry

डेयरी व्यवसाय के माध्यम से प्रति माह कमाएं लाखों

Dairy Farming

आज के आधुनिक युग में हर कोई अपना व्यवसाय खोलना चाहता है. लेकिन ज्यादातर लोग इस असमंजस में रहते है कि ऐसा क्या व्यवसाय करें कि जिससे कुछ ही समय में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सके. हममें से यह कम लोग ही जानते है कि केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में पशुपालन सबसे आकर्षक और मांग वाला व्यवसाय है. अगर इस व्यवसाय को लगन और समझदारी के साथ किया जाये तो कोई भी खेती से अधिक कमा सकता है.

तो आज हम आपके समक्ष एक ऐसे ही राजस्थान के सफल किसान की कहानी लेकर आये है. जिनकी मेहनत और लगन ने उन्हें फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया है. जयपुर जिले के गांव लोहरवाड़ा के रहने वाले रतन लाल यादव ने करीब पांच साल पहले डेयरी व्यवसाय शुरू किया था. तब उनके पास केवल पांच पशु थे. लेकिन समय के साथ साथ उनकी मेहनत रंग लायी और अब उनके पास 80 पशु है.

Farming

जिनमें से 35 पशुओं से वह प्रतिदिन 416 लीटर दूध प्राप्त करते है, जबकि एक लीटर की औसत कीमत 60 रुपये है. इस तरह  उनकी प्रति दिन कुल आय 24,960 रुपये है, जबकि उनका एक दिन का खर्चा 14,900 रुपये आता है. इस व्यवसाय से वे प्रति माह 3 लाख से भी ज्यादा कमाते है.

दूध बेचकर ऐसे कमाते है लाखों

उनका कहना है कि उन्होंने ये मुनाफा कमाने के लिए अपने गायों का रख रखाव बहुत ही अच्छे तरीके से किया है. उन्हें ठण्ड और गर्मी से बचाने के लिए खिड़कियां लगायी गयी है. सर्दियों में खिड़कियों पर जूट की बोरियां लगा दी जाती है जिससे उन्हें ठंड न लगे और गर्मियों में इन बोरियों को उतार दिया जाता है. इसके साथ ही पशुओं को संतुलित भोजन दिया जाता है. और साथ ही प्रतिदिन आहार में हरे और सूखे चारे के साथ 50 ग्राम खनिज लवण और 30 ग्राम नमक दिया जाता है. 

इसके अलावा रतन ठंड से बचाने के लिए अपने पशुओं के भोजन में गुड़ और सरसों के तेल का सेवन करवाते है. समय -समय पर अपने पशुओं को बीमारियों से दूर रखने के लिए पशु चिकित्सक की सलाह से टीकाकरण भी करवाते है. जिससे उनके पशु स्वस्थ रहते है और अच्छा मुनाफा प्रदान करते है.

न्यूज़ सोर्स - न्यूज़ 18 हिन्दी



English Summary: Earn millions of rupees per month through dairy business

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in