MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Khet Talab Yojana: किसानों को खेत में तालाब खुदवाने पर मिल रही है सब्सिडी, जल्द करें आवेदन

राजस्थान सरकार ने किसानों को अपने खेतों में तालाब खुदवाने पर सब्सिडी देने का निर्णय लिया है. जिसमें सरकार तालाब खुदवाने वाले किसान को 63 हजार रुपये की आर्थिक मदद देगी.

देवेश शर्मा
देवेश शर्मा
Farm pond Yojna
Farm pond Yojna

देश के कई हिस्सों में खरीफ की फसल बोने का  सीजन चल रहा है.लेकिन पानी की कमी   से किसानों को बुवाई के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. इसका मुख्य कारण लगातार गिर रहा भू-जल( water level) स्तर और मानसून में कमी बताया जा रहा है. इसलिए राज्य और केंद्र सरकार हालात सुधारने के लिए किसानों को कई तरह की  सब्सिडी भी दे रही है. 

राज्य सरकारों की बात की जाये तो राजस्थान सरकार ने किसानों को अपने खेतों में तालाब खुदवाने पर 63 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का निर्णय लिया है.

राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत सभी कैटेगरी के किसानों को तालाब बनवाने पर 60 प्रतिशत तक की मदद दी जाएगी. इस योजना में अगर मानकों की बात करें तो किसान के पास 0.3 हेक्टेयर कृषि भूमि पर मालिकाना हक होना चाहिए. लेकिन अगर आपकी खेती कृषि योग्य है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

 

योजना का मुख्य उद्देश्य:

ये भी पढ़ें: Kisan Farm Pond Scheme: खेत में तालाब बनाने के लिए मिलेंगे 90,000 रुपए, जानिए इस योजना के बारे  में सब कुछ.

  • खेती-बाड़ी के लिए सिंचाई एरिया को बढ़ावा देना, ताकि अच्छी फसल हो सके.

  • किसानों की आमदनी को बढ़ाना और बारिश का पानी बर्बाद होने से बचाना.

  • फसलों की सिंचाई समय पर होना.

  • किसानों के लिए खेत में तालाब से  रोजगार के नए अवसर प्रदान करना और सूखे से निपटान.

आवेदन प्रक्रिया:

इस फार्म पोंड योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीक के क्षेत्रीय सहायक कृषि अधिकारी या कृषि पर्यवेक्षक से संपर्क करना होगा. और उसके बाद जिस स्थान पर आपको पोंड निर्माण करवाना है उस जगह पर जियो टैगिंग लगवाकर ई-मित्र पोर्टल पर पहुंच कर आवेदन करना होगा. अंत में इस योजना के अंतर्गत तालाब बनवाने के लिए तय की गयी राशि आपके बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

English Summary: rajasthan government gives subsidy to farmer for making pond in farms. Published on: 29 May 2022, 03:38 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News