MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Solar Rooftop Yojana के तहत सब्सिडी पर लगवाएं सोलर पैनल, फ्री में मिलेगी बिजली

देश में हर रोज एक लाख 66 हजार 107 मेगावाट बिजली की डिमांड है. इसमें 1.63 लाख मेगावाट बिजली सप्लाई हो रही है. इस तरह से हर रोज करीब 2700 मेगावाट की कमी दर्ज की गयी है. वहीं कोरोना के बाद बिजली की खपत में काफी बढ़ोतरी देखी गई है.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
कि भारत में बिजली के निर्माण के लिए बड़े स्तर पर कोयले का इस्तेमाल किया जाता हैं
भारत में बिजली के निर्माण के लिए बड़े स्तर पर कोयले का इस्तेमाल किया जाता हैं .

देश में हर रोज एक लाख 66 हजार 107 मेगावाट बिजली की डिमांड है. इसमें 1.63 लाख मेगावाट बिजली सप्लाई हो रही है. इस तरह से हर रोज करीब 2700 मेगावाट की कमी दर्ज की गयी है. वहीं कोरोना के बाद बिजली की खपत में काफी बढ़ोतरी देखी गई है.

2019 में जहां हर महीने 106.6 बिलियन यूनिट की खपत होती थी, वहीं 2021 में 124.2 बिलियन यूनिट बिजली की खपत होने लगी. इसके चलते कोयले की खपत भी देखते-देखते काफी बढ़ गयी है. जिस वजह से कोयले की भी कमी दर्ज की गयी है.

देशभर में लगातार बढ़ती बिजली की कीमतों से हर कोई परेशान है. आपको बता दें कि भारत में बिजली के निर्माण के लिए बड़े स्तर पर कोयले का इस्तेमाल किया जाता हैं. कुछ दिन पहले खबरें आई कि देश में कोयले की भारी कमी है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको फ्री में बिजली मिलेगी. इस योजना के तहत आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. इसके लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी.

सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए बनाई गयी योजना  (Plan made to promote solar energy)

इस योजना का नाम 'सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना' (Solar Rooftop Yojana) है. देश में सोलर रूफटॉप को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की तरफ से ये योजना चलाई जा रही है. सोलर रूफटॉप योजना से केंद्र सरकार देश में कभी खत्म न होने वाली उर्जा के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करती है. केंद्र सरकार इसके लिए उपभोक्तओं को सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी देती है.

इतने सालों तक फ्री में मिलेगी बिजली (Electricity will be available for free for so many years)

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगाकर बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक काम कर सकते हैं. सोलर रूफटॉप से 25 साल तक बिजली मिलेगी और इस योजना में 5-6 साल में ही खर्च का भुगतान हो जाएगा. इसके बाद आपको अगले 19-20 साल तक सोलर से बिजली का फ्री में फायदा मिलेगा.

सरकार देगी सब्सिडी (Government will give Subsidy)

इस योजना की शुरुआत भारत सरकार के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा की गई है. 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने पर आपको 40 प्रतिशत तक सब्सिडी सरकार द्वारा मिलेगी. वहीं 3KW के बाद 10KW तक 20 प्रतिशत सब्सिडी आपको केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी.

सोलर पैनल लगाने के लिए जरुरी होगी इतनी जगह (How much space will be required to install solar panels?)

सोलर पैनल लगाने के लिए बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती है. आप इसे अपने घर या कारखाने की छत पर लगा सकते हैं. 1KW सौर उर्जा के लिए 10 वर्गमीटर जगह की जरूरत होती है. सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आप विद्युत वितरण कंपनी के नजदीकी ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए mnre.gov.in विजिट कर सकते हैं.

ऐसे करें अप्लाई (Apply like this)

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले gov.in पर जाएं.

  • अब होम पेज पर Apply for solar rooftop के लिए आवेदन पर क्लिक करें.

  • इसके बाद खुले पेज पर आपको अपने राज्य की लिंक पर क्लिक करें.

  • अब आपके सामने सोलर रूफ आवेदन का पेज खुल जाएगा.

  • इसमें सभी आवेदन भरकर आवेदन को सब्मिट कर दें.

  • इस तरह से आप सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

  • सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आप टोल फ्री नंबर-1800-180-3333 पर जानकारी ले सकते हैं.

English Summary: Plan made to promote solar energy Published on: 23 December 2021, 03:46 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News