MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Pashu Kisan Credit Card Scheme: गाय-भैंस खरीदने पर लोन दे रही है सरकार, किसी गारंटी की भी नहीं जरूरत, यहां करें आवेदन

सरकार अब गाय-भैंस सहित अन्य मवेशी खरीदने के लिए लोन उपलब्ध करा रही है. यहां जानें किन पशुओं को खरीदने के लिए कितना व कैसे मिलेगा लोन.

मुकुल कुमार
मुकुल कुमार
गाय-भैंस खरीदने पर मिल रहा लोन
गाय-भैंस खरीदने पर मिल रहा लोन

गांव में किसान अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए खेती के अलावा पशुपालन का व्यापार करते हैं. हालांकि, कुछ किसान आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से डेरी बिजनेस में अपना हाथ आजमाने से चूक जाते हैं. यह खबर उन्हीं किसानों के लिए है. दरअसल, सरकार गांव व शहरों में पशुपालन के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए हर तरह से प्रयास कर रही है. इसके लिए सरकार अब पशुपालकों व किसानों को गाय-भैंस सहित तमाम मवेशियों को खरीदने के लिए लोन मुहैया करा रही है. आइए जानें किन पशुओं के लिए कितना व कैसे मिल रहा है लोन

यहां मिल रहा है क्रेडिट कार्ड

सबसे पहले तो यह बता दें कि पशु खरीदने पर लोन की सुविधा हरियाणा सरकार की तरफ से दी जा रही है. राज्य सरकार ने इसके लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत किसानों व पशुपालकों को 1.60 लाख से लेकर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. साथ ही, इस ऋण के लिए सरकार को कोई गारंटी देने की भी आवश्यकता नहीं है. इस योजना की शुरुआत डेरी बिजनेस को विस्तार देने के मकसद से की गई है. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जो गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी, आदि पालन में पूरी लगन के साथ जुटे हैं.

यह भी पढ़ें- पशुओं को मोटा करने का उपाय, जेब से सिर्फ 5 रुपये होंगे खर्च

इस जानवर पर इतना मिल रहा है लोन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत हरियाणा में पशुपालकों को गाय खरीदने पर 40,000, एक भैंस के लिए 60,000, भेड़/बकरी के लिए 4000 और प्रति यूनिट मुर्गी के लिए 720 रुपये का लोन मिल रहा है. यह लोन छह किस्तों में चुकाना है. इसपर चार प्रतिशत ब्याज का भुगतान करना है. इस लोन को हासिल करने के लिए सबसे पहले हरियाणा का निवासी होना अनिवार्य है. वहीं, आवेदन के पास पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट और बीमा होना जरूरी है. इसके अलावा, लोन अप्लाई करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर आईडी होना भी महत्वपूर्ण है.

आप हरियाणा में अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय में जाकर सारी फॉर्मैलिटी पूरा करके लोन प्राप्त  कर सकते हैं. पशु क्रेडिट कार्ड से संबंधित अन्य जानकारी बैंक द्वारा हासिल कर सकते हैं.

English Summary: Pashu Kisan Credit Card Scheme loan available on buying animal here to apply Published on: 26 July 2023, 11:14 IST

Like this article?

Hey! I am मुकुल कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News