MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Ladli Behna Yojana में दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया शुरू, 45 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने खुशखबरी दी है, दरअसल, लाड़ली बहना योजना में दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया में कुछ बदलाव के साथ 25 जुलाई से शुरू कर दी है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Ladli Behna Yojana
Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana सरकार की इस योजना से देश के लगभग सभी नागरिक परिचित है कि सरकार की तरफ से 21 से 60 साल तक की महिलाओं को लाभ दिया जाता है.

आपकी जानकारी के लिए बात दें कि लाड़ली बहना योजना में दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया बीते कल यानी की 25 जुलाई, 2023 तारीख से शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि सरकार की इस योजना में महिलाएं इस बार 5 स्थानों से सफलतापूर्वक आवेदन कर सकती हैं. ये ही नहीं इस बार सरकार की तरफ से इस योजना के कई नियमों में ढील भी दी गई है. ताकि भारी संख्या में महिलाएं लाड़ली बहना योजना का लाभ उठा सकें.

सरकार की इस योजना में महिलाओं को प्रतिमाह की 10 तारीख तक 1-1 हजार रुपए बैंक खाते (Bank Account) में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं.

दूसरे चरण में आवेदन शुरू

लाड़ली बहना योजना का लाभ फिलहाल मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) ने राज्य की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए लागू की है. इसे अभी भारत सरकार के द्वारा पूरे देश में शुरू नहीं किया गया है. मध्य प्रदेश की बेटियां व महिलाओं के लिए राज्य सरकार ने इस योजना के दूसरे चरण में 25 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है.

इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए कहा कि राज्य की महिलाओं के लिए लाड़ली बहना योजना में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है.

ट्रैक्टर चलाने वाली महिलाओं को भी मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि हमने निर्णय लिया है कि अब 21 वर्ष से अधिक आयु की विवाहित एवं ट्रैक्टर रखने वाले परिवारों की बहनों को भी 'लाड़ली बहना योजना' (Ladli Bahna Yojana) में शामिल कर उन्हें इसका पूरा लाभ दिया जाएगा.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि हमने इस योजना में दो चरणों में परिवर्तन किया है, जो पहले इस योजना में छूट गई थी, जैसे कि 21 से लेकर 23 साल तक ही विवाहित बेटियां और दूसरी जो अपने खेत में ट्रैक्टर चालती है, वह ट्रैक्टर (Tractor) किराये पर खेत में चलाकर अपनी आजीविका चलाते हैं. इन सभी महिलाओं को अब से लाड़ली बहना योजना में शामिल किया जाएगा. साथ ही ऐसे किसान जिनके पास 5 एकड़ तक के खेत के साथ ट्रैक्टर हो, तो ऐसी महिलाओं को भी इस योजना का लाभ अब प्राप्त होगा.

45 लाख बेटियांलाड़ली लक्ष्मी

लाड़ली बहना योजना को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी लखपति बेटा होगी. राज्य की बेटी अपने परिवार के ऊपर बोज नहीं बनेगी और साथ ही इनकी शादी की परेशानी में भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर जन्म लेने वाली हर बेटी लखपति होगी, यह मेरा संकल्प है. मुझे खुशी है कि आज हमारी 45 लाख बेटियाँ, लाड़ली लक्ष्मी हैं. बेटी को आगे बढ़ाए. राज्य की बेटी की शादी सरकार करेगी.

लाड़ली बहना योजना के लिए शर्तें (Conditions for Ladli Behna Yojana)

  • इस योजना के लिए आपको राज्य की महिला होना चाहिए.

  • राज्य की महिलाएं सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिला, परित्यक्ता, विधवा महिलाएं को प्राथमिकता.

  • महिलाओं की आयु 21 से 60 वर्ष तक होनी चाहिए.

इन 5 स्थानों से करें योजना के लिए आवेदन

जैसा कि आपको ऊपर बताया की इस योजना के लिए आप राज्य के 5 स्थान से सरलता से लाड़ली बहना  योजना के लिए आवेदन (Application for Ladli Behna Yojana) कर सकते हैं. इनके नाम कुछ इस प्रकार से हैं.

  • चायत केंद्र

  • लेखपाल के जरिए

  • पंचायत सचिव के जरिए

  • प्रधान के जरिए

  • विशेष कैंप कार्यालय

English Summary: Second phase application process started in Ladli Behna Yojana, 45 lakh women will get benefits Published on: 26 July 2023, 12:01 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News