MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Bihar Govt. Scheme: अब पंपसेट लगाने पर नहीं बल्कि सिंचाई पर अनुदान देगी सरकार, 30 अक्टूबर से पहले करें अप्लाई

बिहार सरकार ने अल्प बारिश या सुखाग्रस्त इलाकों के लिए सिंचाई योजना की शुरुआत की है. इस योजना में किसानों को प्रति एकड़ सिंचाई के लिए सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी. पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
सिंचाई के लिए भी पैसे देगी सरकार
सिंचाई के लिए भी पैसे देगी सरकार

आपने सरकार से मिलने वाली सब्सिडी में पंपसेट लगवाने के बारे में तो बहुत सुना होगा लेकिन अब बिहार सरकार पंपसेट से होने वाली सिंचाई पर भी आपको सब्सिडी देगी. तो आइये जानते हैं कि कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

सिंचाई के लिए मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार किसानों के लिए हमेशा ही कुछ न कुछ लाभप्रद योजनाओं को संचालित करती रहती है. अगर बात केंद्र या राज्य सरकार की करें तो वह किसानों की सिंचाई व्यवस्था के लिए सोलर या विद्युत पंप के लिए योजनाओं के अनुसार सब्सिडी प्रदान करती रहती हैं. लेकिन इसी बीच बिहार सरकार ने बहुत से छोटे किसानों की समस्याओं को देखते हुए एक नई पहल की शुरुआत की है. अब सरकार पंप के लिए नहीं बल्कि अगर आप उससे सिंचाई भी कर रहे हैं तो भी आपको सब्सिडी प्रदान करेगी.

इतने रुपये प्रति एकड़ मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार ने किसानों के लिए इस योजना के तहत अल्प वर्षा वाले क्षेत्रों या सूखाग्रस्त इलाकों के लिए खरीफ के सीजन में सिंचाई के लिए प्रति एकड़ के हिसाब से सब्सिडी प्रदान करेगी. किसानों में यह सब्सिडी हर फसल के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है. इन फसलों में धान और जूट की फसलों की दो सिंचाई के लिए प्रति एकड़ 1500 रूपये का अनुदान प्रदान करेगी. इसके साथ ही अगर किसान औषधीय या अन्य फसलों की खेती करते हैं तो सरकार उनके लिए तीन सिंचाई के लिए 2250 रुपये की सब्सिडी देगी.

सरकार कैसे देगी सब्सिडी

सरकार यह सब्सिडी डीजल की खरीद पर देगी. लेकिन भुगतान की राशि पहले ही सरकार द्वारा निर्धारित कर दी गई है. किसान जो भी पैसा डीजल के लिए खर्च करेगें सरकार उसका भुगतान प्रति एकड़ के अनुसार निर्धारित राशि में करेगी. इस सब्सिडी को पाने के लिए आपको बिहार राज्य का नागरिक होने के साथ ही आपकी भूमि को बिहार राज्य के अंतर्गत आना जरूरी है.

30 अक्टूबर से पहले करें अप्लाई

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको 30 अक्टूबर से पहले ही अप्लाई करना होगा. सरकार द्वारा इस योजना के लिए अंतिम तिथि तक आने वाले किसानों को ही योजना का लाभ दिया जायेगा. अभी यह योजना निर्धारित किसानों के लिए ही है. लेकिन बिहार सरकार के अनुसार इस योजना को धीरे-धीरे सभी जरूरतमंद किसानों तक पहुंचाया जायेगा.

English Summary: Bihar Govt. Scheme Now the government will give subsidy on irrigation not on pump set installation apply before October 30 Published on: 25 July 2023, 12:36 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News