MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

किस किसान को कौन-सा ट्रैक्टर (Tractor) खरीदना चाहिए और क्यों? पढ़िए यहां संपूर्ण जानकारी

आज भी खेती में मध्यम वर्ग के किसानों का सबसे ज्यादा हिस्सा है. अब मध्यम वर्ग से आप समझ गए होंगे कि इन वर्ग के किसानों के सामने खेती करने में कई बड़ी समस्याएं आती होंगी, जिनमें से एक समस्या ट्रैक्टर भी है.

कंचन मौर्य

हमारे देश की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार खेतीबाड़ी है, जिस पर लगभग पूरा देश निर्भर है. अगर किसान खेती ना करें, तो शायद ही देश में रहने वाले लोगों का पेट भर पाएगा. अगर खेती की बात करें, तो देश में हर वर्ग के किसान मौजूद हैं, जो खेतीबाड़ी में मुख्य भूमिका निभाते हैं. वैसे आज भी खेती में मध्यम वर्ग के किसानों का सबसे ज्यादा हिस्सा है. अब मध्यम वर्ग से आप समझ गए होंगे कि इन वर्ग के किसानों के सामने खेती करने में कई बड़ी समस्याएं आती होंगी, जिनमें से एक समस्या ट्रैक्टर भी है.

जी हां, मध्यम वर्ग के किसान ट्रैक्टर (Tractor)  खरीदते समय बहुत ही भ्रमित रहते हैं. इस दौरान उनके मन में कई सवाल आते हैं, जैसे कि कितने HP का ट्रैक्टर खरीदना चाहिए? किस कम्पनी का ट्रैक्टर (Tractor)  ख़रीदना चाहिए? तो अगर आप एक मध्यम वर्ग के किसान हैं और आप भी इस सोच में पड़ गए हैं कि किसे कौन सा ट्रैक्टर और कितने HP का खरीदना चाहिए, तो हमारे इस लेख को आप अंत तक पढ़ते रहिए, क्योंकि यहां हम आपके इन सारे सवालों का जवाब लेकर आए हैं, तो चलिए आपको इस संबंध में पूरी जानकारी देते हैं.

मध्यम वर्ग के किसानों के लिए उपयोगी ट्रैक्टर (Useful tractor for middle class farmers)

वैसे तो देश में छोटे और बड़े दोनों ही वर्ग के किसान हैं, जिन्हें ट्रैक्टर (Tractor)  खरीदते समय कई बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए.  हम छोटे किसानों की बात करते हैं, जिनके पास लगभग 5 से 10 एकड़ जमीन है, तो उन किसानों को कम से कम 35 से 40 HP का ट्रैक्टर खरीदना चाहिए, क्योंकि किसान पूरे साल में दो मौसम में सबसे ज्यादा काम करते हैं. इसके बाद किसान ट्रैक्टर (Tractor)  को तब तक खड़ा कर देते हैं, जब तक की फिर से खेती का काम चालू ना हो जाए.

मध्यम वर्ग के किसान ना हों भ्रमित  (Don't confuse middle class farmers)

अक्सर किसान बहुत भ्रमित रहते हैं कि कितना बड़ा ट्रैक्टर (Tractor)  ख़रीदा जाए. वे सोचते हैं कि अपनी ही खेती करेंगे, लेकिन जब समय बीतता है, तो वह सोचते हैं कि थ्रेसर और बहुत सारे नए कृषि यंत्र चलाए जाए, लेकिन थोड़ा पैसा या गलत निर्णय के कारण ट्रैक्टर (Tractor)  खरीदने में गलती हो जाती है.

मध्यम वर्ग के किसानों के लिए ट्रैक्टर का प्रयोग (Use of tractors for middle class farmers)

खेती के अलावा आप अपना ट्रैक्टर (Tractor)  सूपा यानि जिससे खेतों को समतल बनाया जाता है, उसमें प्रयोग कर सकते हैं. इसका उपयोग सड़क पर भी कर सकते हैं. ट्रैक्टर (Tractor)  का प्रयोग लाइट के खम्भे ज़मीन में खोद कर खड़े करके हाड्रोलिक लगवा सकते हैं. बता दें कि इन सारे कामों के लिए कम से कम 50 से 55 HP के ट्रैक्टर का होना जरुरी है.

बड़े किसानों के लिए उपयोगी ट्रैक्टर (Useful tractors forBig farmers)

अब बड़े किसानों की बात करते हैं, जिनके पास खेती भी है और अपना खुद का कुछ काम भी करते हैं. आजकल गावों में मज़दूर बहुत कम मिल पाते हैं,  इसलिए इस काम को करने के लिए JCB का प्रयोग करते हैं, जो छोटे मोटे काम के लिए आती नहीं है और महँगी भी पड़ती है. इससे बचने के लिए मिनी हाड्रोलिक सिस्टम आने लगा है, जिससे सारा काम असानी से हो जाता है. इससे समय व पैसा की बचत होती है.

ट्रैक्टर को बनाएं कमाई का जरिया (Make the tractor a source of income)

बता दें कि ट्रैक्टर (Tractor)  से Off Season में भी कई काम किए जा सकते हैं, जो किसानों का कमाई का ज़रिया भी बन सकता है. जैसे कि गाँवों में आटे की चक्की बहुत कम होती है, तो आप ट्रैक्टर (Tractor)  के पीछे चक्की सेट कर गांव-गांव में जाकर गेहूं की पिसाई कर सकते हैं. इससे आपकी कमाई भी हो जाएगी.  

इसके अलावा घास और बाजरा के पेड़ो से भूसा बनाने की मशीन कुट्टा को ट्रैक्टर में उपयोग कर सकते हैं. इससे गांव-गांव जाकर भूसा बना सकते हैं. यह आजकल हर किसान की जरूरत है. इस मशीन को 40 HP का ट्रैक्टर आसानी से चला सकता है.अगर आप चाहते हैं कि अपने ट्रैक्टर में अन्य कृषि यंत्रों को लगाकर कार्य करना है, जिससे कहीं नहीं भटकना पड़े, तो ऐसे में आपको 60 से 70 HP का ट्रैक्टर लेना चाहिए.

English Summary: Which farmer should buy which TRACTOR and why Published on: 18 February 2022, 11:18 AM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News