1. सरकारी योजनाएं

One Nation One Health Card: अब हर भारतीय की बनेगी Health ID, नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का हुआ एलान, मिलेंगे ये फायदे और सुविधाएं

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

पीएम नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर लाल किले से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) शुरू करने का ऐलान किया. पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि आज से देश में एक बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है. जोकि हमारे देश के हेल्थ सेक्टर (Health Sector) में एक नई क्रांति लेकर आएगा.

यह एक वन नेशन वन हेल्थ कार्ड (One Nation One Health Card) योजना है जिसकी तैयारी में सरकार पहले से ही जुटी हुई है. इस योजना द्वारा भारत के नागरिकों का एक हेल्थ कार्ड बनवाया जाएगा. जिसमें इस योजना के अंतर्गत किए जाने वाले इलाज और टेस्ट की पूरी जानकारी कार्ड में डिजिटल तरीके से दर्ज की जाएगी. बाकायदा इसका पूरा रिकॉर्ड इस कार्ड में रखा जाएगा.

क्या होगा इसका फायदा ?

इस हेल्थ कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अगर आप देश के किसी भी कोने में किसी भी डॉक्टर के पास बीमारी का इलाज करवाने जा रहे हैं तो आपको अपने पुराने स्वास्थ्य रिपोर्ट को साथ लेकर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. डॉक्टर इस कार्ड की यूनिक आईडी की मदद से मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड देख लेंगे. इस योजना के तहत हर नागरिक का एक सिंगल यूनिक आइडी (Single Unique ID) जारी किया जाएगा. इस आईडी के आधार पर लॉगिन होगा. इसे फेज वाइज तरीके से लागू किया जाएगा. इसमें क्लिनिक, अस्पताल, डॉक्टर एक सेंट्रल सर्वर से लिंक रहेंगे.

आयुष्मान भारत के तहत है ये NDHM

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के अंतर्गत आता है. इसके जरिए मरीज अपने डॉक्टर या हेल्थ प्रोवाइडर्स को हेल्थ आईडी (Health ID) के अपने डेटा की वन टाइम एक्सेस (OTE) प्रदान कर सकेंगे. हर बार ये OTE डॉक्टर को मेडिकल डाटा के लिए अलग से देनी पड़ेगी. इस योजना के तहत मरीजों को टेली कम्युनिकेशन (Tele Communication) और ई-फार्मेसी (E-Pharmacy) द्वारा ​हेल्थ सर्विसेज रिमोटली (HSR) एक्सेस करने की सुविधा व अन्य स्वास्थ्य सम्बंधित लाभ भी उपलब्ध करवाएं जाएंगे.

कितना बजट होगा तय ?

इस योजना के पहले चरण में सरकार ने 500 करोड़ रुपए का बजट तय किया है.

क्या होंगे नियम व शर्ते ?

यह हेल्थ कार्ड आधार कार्ड के बेस पर बनेगा. इसके लिए किसी को बाध्य नहीं किया जाएगा यह पूरी तरह ऑप्शनल होगा. अगर आपकी मर्जी है तभी बनवाएं. इसमें नागरिक की व्यक्तिगत जानकारी को पूरी तरह गुप्त व सुरक्षित रखा जाएगा.

ये खबर भी पढ़े : Free Solar Plant Scheme: घर की छत पर बहुत जल्द फ्री में लगेगा सोलर प्लांट

English Summary: One Nation One Health Card: Now every Indian will have Health ID, National Digital Health Mission announced, these benefits and facilities will be available

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News