Pashu Kisan Credit Card Scheme: किस्तों की बजाय एक मुश्त मिलेगी पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना में राशि, जानें किसको मिलेगा लाभ?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Pashu Kisan Credit Card Scheme

Pashu Kisan Credit Card Scheme

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने अपने राज्य के किसानों के लिए एक बहुत ही अहम फैसला लिया है, जिससे पशुपालकों को काफी राहत मिलेगी. इसके साथ ही किसान की आय और श्वेत क्रांति को बढ़ावा मिलेगा.

दरअसल, सरकार द्वारा चलाई जा रही पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Scheme) में अब किस्तों की बजाय राशि एक मुश्त दी जाएगी. बता दें कि देशभर में आज भी कई किसान आर्थिक रूप से कमजोर हैं, जिसके चलते वह अपने पशुओं का पालन पोषण सही तरीके से नहीं कर पाते हैं. इस वजह से कई बार पशुपालक अपने दुधारू पशुओं को बेच देते हैं या फिर सड़क पर आवारा छोड़ देते हैं. ऐसे किसानों के लिए सरकार द्वारा एक खास योजना लागू की गई, जिससे पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Scheme)  के नाम से जाना जाता है. यह योजना पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए लागू की गई है.

अगर पानीपत जिले की बात करें, तो यहां करीब 20 हजार पशुपालकों ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया था, लेकिन अभी तक केवल 3700 के ही क्रेडिट कार्ड बन पाए हैं. बता दें कि इस योजना में किसानों को बहुत कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है.

क्या है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

इस योजना के तहत 1.60 लाख रुपए तक के लोन पर कोई भी ब्याज नहीं देना पड़ता है. किसानों को 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है. इसमें 3 प्रतिशत केंद्र सरकार सब्सिडी देती है और बाकी का 4 प्रतिशत ब्याज पर सरकार द्वारा छूट दी जाती है. खास बात यह है कि इस योजना के तहत लिया गया लोन बिना ब्याज का होगा.

किसानों को करवाना होगा बीमा

इसके लिए किसान को अपने पशुओं का बीमा (Animal Insurance) करवाना होता है, जो सिर्फ 100 रुपए में होता है. बताया गया है कि एक पशुपालक को 1 लाख 60 हजार तक की लिमिट का लाभ दिया जाता है. इससे अधिक की लिमिट पर पशुपालक को सिक्योरिटी देनी पड़ती है. बता दें कि किसान लिमिट पर 3 लाख रुपए तक की राशि का लाभ उठा सकते हैं. इसका ब्याज 7 की बजाय 4 प्रतिशत देना होता है. ध्यान रहे कि किसान को यह राशि 1 साल के अंदर लौटाना होता है.

किसके लिए कितना मिलता है लोन

  • एक गाय पर 40783 रुपए (एक साल)

  • एक भैंस पर 60,249 रुपए

  • एक सूअर के लिए 16 हजार रुपए

  • भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपए

  • सूअर 16337 रुपए

कौन ले सकता है पशु किसान क्रेडिट कार्ड

  • हरियाणा का निवासी होना चाहिए.

  • पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए

  • पशु का बीमा होना चाहिए.

  • लोन लेने के लिहाज से सिविल सही होना चाहिए.

पहले राशि मिलती थी किस्तों में

पशुपालन विभाग ने बताया है कि इस योजना के तहत पहले पशु के पालन पोषण के लिए राशि किस्तों में मिलनी थी. मगर अब सरकार ने पशुपालक की सुविधा के लिए एक खास कदम उठाया है और इस योजना की राशि को एक मुश्त कर दिया है.  

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News